लॉर्ड्स : लंदन के मशहूर लॉर्ड्स के मैदान में भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरे मैच है। दूसरे दिन मौसम काफी साफ है .आसमान में कुछ बादल भी हैं टॉस हो चुका है और इंग्लैंड ने इसे जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. पहले दिन बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका था. तीसरे सत्र में बारिश के रुकने के बाद भी कम रोशनी की वजह से अंपायरों ने दिन का खेल रद्द करने का फैसला लिया.

टीम इंडिया में कुछ बदलाव किए गए है. शिखर धवन और उमेश यादव की जगह चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को टीम में जगह दी गई. इंग्लैंड की टीम में कोई खास बदलाव नहीं हुआ जैसे कि पहले कहा गया था. इंग्लैंड टीम में बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को खिलाया जा रहा है. वहीं डेविड मलान की जगह ओली पोप खेलेंगे.

पहले लगातार बारिश की वजह से पहले दो सत्र नहीं हो सके. बीच में चाय से पहले अच्छी खबर यह आई थी कि बारिश थम गई है. लेकिन इससे पहले की कोई फैसला होता, बारिश एक बार फिर शुरू हो गई. इससे पहले लंच जल्दी करा दिया गया लेकिन लंच के बाद भी बारिश जारी थी. मैच शुरू होने से पहले सुबह यहां बारिश हुई थी जो कि लंच के बाद भी जारी रही, जिससे मैच शुरू नहीं हो सका. मैच शुरू होने के काफी पहले से ही मैदान पर कवर पड़े हुए थे और टॉस भी नहीं हो सका था.

पहला टेस्ट हारने के बाद टीम इंडिया की कोशिश अपने बल्लेबाजों के जिम्मेदाराना प्रदर्शन के दम पर जीत की राह पर लौटने की होगी. दुनिया की नंबर एक टीम बढत लेने के करीब पहुंची थी लेकिन 31 रन से चूक गई थी. इन नजदीकी जीत के बावजूद  इंग्लैंड टीम भारत को हलके में लेने की स्थिति में नहीं हैं.

टीम इंडिया ने 2014 के इंग्लैंड दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल की थी. कड़े मुकाबले में ईशांत ने दूसरी पारी में सात विकेट झटके थे. इसके अलावा इस मैच में आजिंक्य रहाणे ने इस मैच में शतक लगाया था.  टीम इंडिया ने इस मैच में इंग्लैंड को 319 रनों का लक्ष्य दिया था. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 105 रन बनाते बनाते चार विकेट खो दिए थे जिसमें से फॉर्म में चल रहे एलिस्टर कुक और इयान बेल को ईशान शर्मा ने आउट किया था.  इसके बाद खेल के आखिरी दिन पहले सत्र में जो रूट और मोईन अली ने कोई विकेट गिरने नहीं दिया और लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 173 तक पहुंचा दिया था.

इसके बाद ईशांत ने  अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 74 रन देकर 7 विकेट लिए. ईशांत की गेंदाबाजी की बदौलत इंग्लैंड टीम 233 रनों पर ही सिमट गई जिससे टीम इंडिया ने यह मैच 95 रन से जीत लिया. ईशांत के इस प्रदर्शन की बदौलत उन्हें लॉर्ड के मैदान पर मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला. इस बार भी उम्मीद की जा रही है कि ईशांत लॉर्ड्स जैसा प्रदर्शन दोहरा पाएंगे.

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान),  मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, ईशांत शर्मा,  मोहम्मद शमी.

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), एलेस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, ओलिवर पोप, आदिल रशीद,  सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स .