आंखें चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा है। इन पर पड़े डार्क सर्कल पर्सनेलिटी को खराब कर देते हैं। आंखों के नीचे पड़े इन गहरे काले धब्बों की कई वजह हो सकती हैं। जैसे थकान,अनिद्रा,तनाव, एनिमिया,लीवर की बीमारी आदि। स्ट्रेस पड़ने की वजह से भी डार्क सर्कल पड़ने शुरू हो जाते हैं। कुछ लोग तो डार्क सर्कल से पीछा छुड़ाने के लिए क्रीम या लोशन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनके लिए अच्छी डाइट का होना बहुत जरूरी है।

एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर डाइट
स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर आहार को अपने खाने में फ्री रेडिकल्स की परेशानी दूर हो जाती है। इससे एंटी ऑक्सीडेंट सेल डैमेज होने से बचते हैं।

स्किन के लिए बैस्ट आहार
विटामिन सी और ई से भरपूर फ्रूट्स स्ट्रॉबेरी, अमरूद, हरी मिर्च, बादाम, ब्लूबेरी,डार्क चॉकलेट आदि स्किन के लिए बैस्ट हैं। इनको अपने आहार में शामिल करके डार्क सर्कल से छुटकारा पाया जा सकता है।  

आयरन
शरीर के लिए आयरन से भरपूर आहार बहुत जरूरी है। आयरन से भरपूर फल खाने से थकान और खून की कमी पूरी हो जाती है। इससे डार्क सर्कल पड़ने की संभावना भी बेहद कम हो जाती है। हरी पत्तेदार सब्डियां, ड्राई फ्रूट, ब्रोकली, मछली, कद्दू,टोफू आदि जैसे आहार अपनी डाइट में शामिल करें।