नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में गुरुवार (23 अगस्त) की सुबह झमाझम बारिश के साथ शुरू हुई. राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं होने के चलते गर्मी बढ़ती जा रही थी, जिसके वजह से लोग गर्मी और उमस से परेशान थे. लेकिन, बुधवार (22 अगस्त) की शाम से ही आसमान में काले बादलों ने अपनी जगह ले ली. गुरुवार (23 अगस्त) की सुबह करीब 6.30 बजे से दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा सहित आस-पास के इलाकों में बारिश शुरू हुई, जिसने स्कूली बच्चों और सुबह-सुबह दफ्तर जाने वाले लोगों के परेशानी को बढ़ा दिया. हालांकि, मौसम में हुए इस बदलाव की वजह से गर्मी से राहत मिली है. आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

आपको बता दें कि बुधवार को मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित 16 राज्यों के कुछ इलाकों में गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश की चेतावनी जारी की थी. विभाग द्वारा 26 अगस्त तक के लिए जारी बारिश संबंधी पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में गुरुवार को तेज बारिश की आशंका व्यक्त की गई थी.

स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का मौसम बना हुआ है. इस तरह की गतिविधियों के कारण पूर्वी दिशा से दिल्ली और आसपास के इलाकों की तरफ नमी वाली हवाएं आगे बढ़ रही हैं. इस तरह मौसम की स्थिति अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में बनी रहेगी. दिल्ली में मानसून की सक्रियता कमजोर रही है. इसकी वजह से अगस्त महीने में अच्छी बारिश नहीं हुई.