जापान की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी ने भारतीय बाजार में अपने वाहनों के रेंज में जबरदस्त इजाफा किया है। कंपनी ने कल गुरूवार को भारतीय बाजार में कावासाकी निंजा एच2 (कीमत 34.50 लाख रुपये), निंजा एच2 कॉर्बन (कीमत 41 लाख रुपये) और निंजा एच2आर (कीमत 72 लाख रुपये) पेश किया है। ये सभी कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दिये गये हैं

बेहद ही आकर्षक लुक​ और दमदार इंजन क्षमता से सजी इन बाइकों की कीमत के अनुसार ही इनकी इंजन दक्षता और इनके बेहतरीन फीचर्स भी है। कंपनी ने निंजा एच2 में 998 सीसी की क्षमता दमदार लिक्वीड कूल्ड, इनलाइन 4 सिलेंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 227 बीएचपी की दमदार पॉवर अैार 141 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। पिछले मॉडल के मुकाबले इस नये अपडेटेड मॉडल में इंजन का पॉवर 20 बीएचपी तक बढ़ गया है।

कंपनी ने न केवल इसके इंजन को ट्यून कर के इसके पॉवर को बढ़ाया है बल्कि इस बाइक में नये टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का भी प्रयोग किया गया है। सबसे खास बात ये है कि ये इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आसानी से आपके स्मार्टफोन से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इसके लिए कंपनी ने बाकायदा एक मोबाइल एप्प का भी निर्माण किया है जिसका नाम है ‘Rideology', ये मोबाइल एप्प जीपीएस के माध्यम से राइड का रिकॉर्ड भी रखता है।

नई कावासाकी निंजा एच2 में कंपनी ने ब्रेम्बो स्टाइलमा मोनोब्लॉक कैलिपर्स का प्रयोग किया है। ये नये कैलिपर्स पिस्टन और ब्रेक पैड्स के बीच के वॉल्यूम को काफी हद तक कम कर देते हैं जिससे राइडर को पॉवरफुल ब्रेकिंग का अनुभव मिलता है। इतनी दमदार इंजन क्षमता वाली बाइक के​ लिए एक पॉवरफुल ब्रेकिंग सिस्टम का होना बेहद ही जरूरी है।

इसके अलावा कंपनी ने नई 2019 Kawasaki Ninja H2 में ऐसे पेंट का प्रयोग किया है जो किसी हैरान कर देने वाले जादू से कम नहीं है। इस बाइक में जो पेंट प्रयोग किया गया है वो बाइक पर स्क्रैच लगने पर स्वयं ही स्क्रैच को सही कर देगा। यानी कि इस बाइक पर स्क्रैच का कोई असर नहीं होगा। नई कावासाकी निंजा एच2 में कंपनी ने ब्रीजस्टोन आरएस11 स्पोर्ट टायर का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें एलईडी हेडलैम्प, टेल लाईट, टर्न सिग्नल, पोजिशन लैम्प और लाइसेंस प्लेट लैम्प का प्रयोग किया है।

आपको बता दें कि, कंपनी इन ​तीनों बाइकों को सीबीयू यानी कि (कम्पलीट बिल्ट यूनिट) के तौर पर भारतीय बाजार में पेश कर रही है। इसी वजह से इन बाइकों की कीमत इतनी ज्यादा है। यदि आप भी इस बाइक की सवारी करना चाहते हैं और बनना चाहते हैं एक लखटकिया सुपरस्पोर्ट बाइक के मालिक तो आप इस बाइक की बुकिंग करा सकते हैं। फिलहाल आधिकारिक रूप से इस बाइक की बुकिंग आगामी 1 सितंबर से शुरू की जायेगी। इतना ही नहीं 31 अक्टूबर तक इन बाइकों की बुकिंग भी बंद कर दी जायेगी। कंपनी बुक किये गये बाइकों की डिलीवरी आगामी वर्ष 2019 में करेगी।

कावासाकी निंजा एच2, एच2 कॉर्बन और एच2आर पर ड्राइवस्पार्क के विचार: कावासाकी ने निंजा एच2, एच2 कॉर्बन और एच2आर का ये नया 2019 वर्जन पेश किया है। इस बाइक में कंपनी ने सबसे बड़ा बदलाव इसकी इंजन क्षमता को बढ़ा कर किया है। इसके अलावा इस बाइक में सेल्फ ​हीटिंग पेंट भी इस बाइक को खास बनाती है। निंजा एच2 में कंपनी ने स्मार्टफोन कनेक्टिविटी देकर राइडर्स को अत्याधुनिक तकनीकी से जुड़ने का मौका दिया है। इस बाइक को राइडर अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकता है।

इसके अलावा स्मार्टफोन में ही इंस्टॉल किये गये एप्प से इस बाइक से जुड़ी तमाम जानकारियों को आॅपरेट भी कर सकता है। खैर, कावासाकी की ये बाइकें प्रीयमियम सेग्मेंट की बाइकें है जिनकी कीमत काफी उंची है और भारतीय बाजार में ऐसे बाइकों के खरीदार भी सीमित हैं। लेकिन ओवर​सीज मार्केट में इन बाइकों की खूब बिक्री होती है। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय बाजार में इन बाइकों की बिक्री के आंकड़े कैसे सामने आते हैं।