नई दिल्लीः मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने मंगलवार को एक और नया रिकॉर्ड बनाया है। कंपनी के शेयर ने पहली बार 1300 रुपए का स्तर पार किया है। कारोबार के दौरान बीएसई पर आरआईएल के शेयर का भाव 2.16 फीसदी की उछाल के साथ 1319.50 रुपए पर पहुंच गया। इस तेजी से RIL का मार्केट कैप 8.35 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गया। पिछले हफ्ते रिलायंस इंडस्ट्रीज 8 लाख करोड़ रुपए का मार्केट कैप हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बनी थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर पिछले एक महीने में 15 फीसदी बढ़ा है, जबकि बीते 3 दिनों में इसमें 2 फीसदी की तेजी आई है। वहीं साल 2018 में अबतक RIL में 45 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

करीब 2 साल पहले यानि 6 सितंबर 2016 को RIL ने टेलिकॉम मार्केट में एंट्री लेते हुए रिलायंस जियो को लॉन्च किया था और उसके बाद कंपनी के शेयर में एकतरफा तेजी का सिलसिला बना हुआ है। जियो के लॉन्च से पहले शेयर बाजार में Reliance Industries के शेयर का भाव 506.43 रुपए था लेकिन अब भाव वहां से लगभग 160 प्रतिशत ऊपर यानि करीब 2.6 गुना ज्यादा हो गया है।

जियो के जरिए Reliance Industries ने देश में पहली बार मोबाइल कॉलिंग पूरी तरह से फ्री की और Reliance को देखते हुए दूसरी कंपनियों को भी मजबूर होकर यह कदम उठाना पड़ा। फ्री कॉलिंग सेवा और बहुत सस्ता डेटा देने के बावजूद Reliance Jio से कंपनी को अच्छा फायदा हो रहा है।