नई दिल्‍ली: मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के मद्देनजर पुलिस के सभी अधिकारियों और जवानों की छट्टियों को रद्द कर दिया गया है. अब भोपाल की गद्दी का फैसला होने तक किसी भी अधिकारी और जवान को आगे भी छुट्टियां नहीं मिलेगी. इस बाबत मध्‍य प्रदेश के महानिदेशक कार्यालय की तरफ से बुधवार को एक आदेश जारी किया गया है. इस आदेश के तहत आगामी 10 सितंबर 2018 से मध्‍य प्रदेश चुनाव 2018 की प्रक्रिया खत्‍म होने तक पुलिस के अधिकारी एवं जवान का अवकाश पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

मध्‍य प्रदेश सहित पूरे देश में अगले माह से त्‍यौहारों का सीजन शुरू हो जाएगा. जिसमें सबसे अहम त्‍यौहार दशहरा और दीपावली है. माना जाता है कि दशहरे से दीपावली के बीच ज्‍यादातर लोग छुट्टी पर जाते हैं. पुलिस महानिदेशालय की मंशा है कि त्‍यौहारों की छुट्टियों की वजह से चुनाव प्रक्रिया पर कोई असर न पड़े, लिहाजा सभी पुलिस कर्मियों की छुट्टियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. महानिदेशालय से जारी आदेशों में कहा गया है कि 10 सितंबर 2018 से विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न होने तक सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के अर्जित अवकाश पर प्रतिबंध रहेगा।

पुलिस कर्मियो की व्‍यक्तिगत जिंदगी में आने वाली विशेष परिस्थितियों को ध्‍यान में रखते हुए आदेश में यह प्रावधान‍ किया गया है कि इस अवधि के दौरान यदि किसी अधिकारी-कर्मचारी को आवश्यक परिस्थिति में अवकाश की जरुरत पड़ने पर संबंधित पुलिस अधीक्षक को अवकाश की अर्जी देनी होगी. इस अर्जी पर जोनल पुलिस महानिरीक्षक या पुलिस महानिदेशक के अनुमोदन के बाद ही सीमित अवधि के लिए उन्‍हें अवकाश स्वीकृत किया जाएगा।