सेहतमंद रहने के लिए हमारे शरीर को कई पोषक तत्वों की जरुरत होती है। आयरन इनमें से एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह हमारे पूरे शरीर में अॉक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। शरीर में अायरन की पर्याप्त मात्रा होने पर सारी कोशिकाएं उर्जा से भरपूर होती है और इसकी कमी होने पर थकावट, भूख न लगना, रंग पीला पड़ना, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना या एनीमिया जैसी बीमारियां हो सकती है।

इसकी पूर्ति हरी सब्जियों के सेवन से की जा सकती है। कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिसमें नॉनवेज से भी ज्‍यादा आयरन और विटामिन मौजूद हैं। आइए कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में जानते हैं जो आयरन से भरपूर होती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां
पालक, चुकंदर ,सरसों का साग, मेथी, सोयाबीन्स, शलगम और ब्रोकली आदि सब्जियों में आयरन सबसे ज्यादा होता है। 100 ग्राम पालक में रेड मीट से 1.1 ग्राम ज्यादा आयरन होता है पालक के इस्तेमाल से शरीर में आयरन की कमी कभी नही हो सकती।

आलू
आलू में लौह, फाइबर, विटामिन सी, बी6 और पोटाशियम की बड़ी मात्रा होती है। अपने भोजन में आलू शामिल करें।

मशरूम
मशरूम में भी आयरन पाया जाता है लेकिन हर तरह की मशरूम में ही यह उपलब्ध नहीं होता। ऑयस्टर मशरूम में दो गुना ज्यादा लौह तत्‍व होते हैं, जबकि पोर्टोबेलो और शीटकेक मशरूम में आयरन कम होता है।

टमाटर
टमाटर में आयरन और विटामिन सी होती है जो शरीर के लिए जरुरूी होती है। कच्चे टमाटर में आयरन की मात्रा बहुत कम होती है हालांकि पक्के लाल टमाटर शरीर को अधिक मात्रा में आयरन प्रदान करते हैं। सलाद में टमाटर खाना फायदेमंद होता है।