अगले कुछ वर्षों में ही आपका यह सपना साकार हो सकता है कि एयर टैक्सी में बैठकर आप ऑफिस या अपने घर को जाएं. असल में उबर ने भारत को उन पांच देशों में शामिल किया है, जहां अगले पांच साल में 'उबर एयर सिटी' सेवा शुरू हो सकती है.

उबर की एयर टैक्सी शाखा 'उबर एलेवेट' ने गुरुवार को घोषणा की है कि अमेरिका से बाहर भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और फ्रांस को पहले उबर एयर टैक्सी सेवा के लिए चयनित किया गया है. उबर पहले अमेरिका के डलास और लॉस एंजिलिस में यह सेवाएं शुरू करेगी, उसके बाद इसकी शुरुआत के लिए तीसरा शहर उक्त पांचों देशों में से किसी एक का हो सकता है.

एक बयान में कंपनी ने कहा है, 'मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु दुनिया के कुछ सबसे भीड़भाड़ वाले शहर हैं, जहां कुछ किलोमीटर की यात्रा में भी घंटा भर लग सकता है. उबर एयर में इस बात की जबर्दस्त संभावना है कि ऐसी जगहों पर यातायात का विकल्प देने में मदद कर सके.'  

कंपनी ने कहा, 'उबर एलेवेट टीम उक्त देशों में तमाम पक्षों से बातचीत कर रही है और अगले छह महीने में अगले उबर एयर इंटरनेशनल सिटी की घोषणा कर दी जाएगी.

उबर एलेवेट की वेबसाइट के अनुसार, अमेरिका के सैनफ्रांसिस्को से सैन जोस तक की करीब 43 मील की यात्रा में इस सेवा से 15 मिनट लगेंगे, जिसमें अभी एक घंटे 40 मिनट लग जाते हैं. इसके लिए पहले चार्ज करीब 129 डॉलर (करीब 9,000 रुपये) का लिया जाएगा, जिसे बाद में 43 डॉलर (3,000 रुपये) और महज 20 डॉलर (1400 रुपये) तक कर दिया जाएगा. अभी ही अमेरिका में इतनी दूरी के लिए लोग उबरएक्स टैक्सी सेवा को करीब 111 डॉलर (7,800 रुपये) देते हैं.

उबर की यह सेवा शुरु हुई तो मेट्रो शहरों में घंटों जाम में फंसे लोगों को राहत मिल सकती है. इससे आप प्रदूषण, सड़कों के हिचकोलों से भी बच सकेंगे. अगर किसी को ऑफिस या किसी मीटिंग में पहुंचना जरूरी है तो वह इस तरह की एयर टैक्सी सेवा का फायदा उठा सकेगा.