नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तारीफ जितनी की जाए उतनी ही कम है। माैजूदा समय में वह टीम के लिए ब्रह्मास्त्र तरह काम कर रहे हैं। अगर कोई बल्लेबाज रोड़ा बनता है तो बुमराह उन्हें पवेलियन भेजने में ज्यादा देरी नहीं दिखाते। उनका यही रूप इंग्लैंड के खिलाफ चाैथे टेस्ट के पहले दिन भी देखने को मिला। बुमराह ने मैच के दाैरान अपने टेस्ट करियर की सबसे खतरनाक गेंद फेंकी। उनकी इस गेंद को बल्लेबाज भी नहीं समझ पाया आैर बस देखता ही रहा।

इंग्लैंड ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। ऐलिस्टर कुक आैर केटन जेनिंग्स ओपनिंग के लिए आए। भारत के लिए तीसरा ओवर बुमराह फेंकने आए आैर उन्होंने ओवर की पहली गेंद फेंकते हुए सबको हैरान कर दिया। सामने जेनिंग्स खड़े थे आैर बुमराह ने उन्हें इन स्विंग गेंद फेंकी। गेंद पहले बाहर की ओर जा रही थी, लेकिन टप्पा खाने के बाद सीधी अंदर की ओर घुस गई। इस तरह जेनिंग्स गेंद को पढ़ने का माैका नहीं मिला आैर वह क्रीज पर खड़े होकर ही रह गए, लेकिन गेंद उनके पैड से जा लगी। बुमराह ने अपील की आैर जेनिंग्स इस खतरनाकर गेंद पर अपना विकेट एल्बीडब्ल्यू के रूप में गंवा बैठे।

भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदाैलत इंग्लैंड टीम की पहली पारी महज 246 रनों पर ही ढेर हो गई। बुमराह से ज्यादा 3 विकेट निकाले। इनके अलावा मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा आैर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 विकेट निकाले। हार्दिक पांड्या को 1 विकेट मिला। इंग्लैंड के एक समय 86 रनों पर 6 विकेट गिर चुके थे, लेकिन अंतिम पलों में सैम कुरेन के 78 आैर मोईन अली के 40 रनों की बदाैलत उनकी टीम 200 का आंकड़ा पार करने में सफल रही।