नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली-एनसीआर में शनिवार (1 सितंबर) सुबह लोगों को उसम भरी गर्मी से राहत मिली. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आज पूरे दिन हल्के बादल छाए रहेंगे, जिससे लगातार बारिश हो सकती है. दिल्ली के ग्रेटर कैलाश, आरकेपुरम, हॉजखास इलाके में काफी तेज बारिश हो रही है. बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली एनसीआर में बारिश को लेकर चेतावनी जारी की थी. विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा व पंजाब में कई दिनों तक लगातार बारिश होने की संभावना है.


दिल्ली में शनिवार सुबह से ही हो रही बारिश के कारण कई सड़कों पर जलभराव की स्थिती पैदा हो गई हैं. वही, कई सड़कों पर बारिश के बाद जाम की सूचना मिल रही है.


दिल्ली के अलावा उत्तराखण्ड के अलग-अलग हिस्सों में लगातार बारिश और भूस्खलन लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं. टिहरी गढ़वाल-देहरादून बॉर्डर पर तो 100 मीटर लंबी और 50 मीटर गहरी झील बन गई है. झील गहरी होने के बाद प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, कुछ ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बारिश और भूस्खलन के कारण किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है.


मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अगस्त महीने में अब तक दिल्ली व आसपास के इलाकों में मात्र 3.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. ये सामान्य से 95 फीसदी कम है. वहीं 1 जून से अब तक 329.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. ये सामान्य से दो फीसदी कम है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों में बारिश से अगस्त महीने में होने वाली बारिश के स्तर में सुधार दर्ज किया जाएगा.


मौसम वैज्ञानिक समरजीत सिंह ने बताया कि मानसून रेखा पहाड़ों की ओर से दिल्ली की ओर आ रही है. ये दिल्ली के करीब से गुजर रही है. इसी के चलते अगले तीन दिनों तक दिल्ली में रुक - रुक कर बारिश दर्ज किए जाने की संभावना है . पिछले कुछ दिनों से पश्चिमी की ओर से राजधानी की ओर हवाएं आ रही थीं. इन हवाओं में नमी बेहउ कम थी. एक बार फिर पूर्व की ओर से दिल्ली की ओर हवाएं आ रही हैं. इसके चलते हवा में आर्द्रता के स्तर में भी वृद्धि दर्ज की जाएगी. मौसम में इस बदलाव से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.