हाई ब्लड प्रैशर यानि हाइपरटेंशन एक गंभीर बीमारी है। हाइपरटेंशन के कारण शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन और अन्य जरूरी तत्व पहुंचाने वाले ब्लड वेसल्स नष्ट हो जाते हैं। ब्लड प्रैशर बढ़ने से ह्रदय रोग, किडनी की परेशानियां, स्ट्रोक और कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ब्लड प्रैशर बढ़ने पर हार्ट को पंप करने के लिए दोगुनी महनत करनी पड़ता और अगर दवाब ज्यादा हो जाए तो हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक भी हो सकता है।

मगर आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे बढ़े हुए ब्लड प्रैशर को मिनटों में कम किया जा सकता है। दरअसल, ब्ल्ड प्रैशर होने पर व्यक्ति के शरीर में कुछ खास प्वाइंट्स को दबाने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आपका भी ब्लड प्रैशर बढ़ जाए तो तुरंत इन एक्यूप्रेशर के इन प्वाइंट्स को दबाकर ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करें।

हाई ब्लड प्रैशरर से तुरंत राहत पाने के लिए कान के नीचे गर्दन और गर्दन की हड्डी के बीच मौजूद प्वाइंट 1 और 2 को हल्के हाथ से मसाज दें। 3 मिनट तक लगातार हल्की मसाज करने से ये प्वाइंट्स एक्टिवेट हो जाते हैं और आपका ब्लड प्रैशर धीरे-धीरे कम होने लगता है।

हाई ब्लड प्रैशर को कम करने के लिए तीसरा प्वाइंट गर्दन से थोड़ा ऊपर चेहरे पर मौजूद होता है। यह प्वाइंट कान के इयरलोब से नाक की सीध में एक रेखा बनाते हुए मिलता है। इन लाइन को दोनों छोर से एक मिनट तक दबाने पर आपका ब्लड प्रैशर तुरंत नार्मल हो जाएगा। मगर इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा जोर से प्वाइंट को न दबाएं बल्कि हल्के हाथों से केवल नसों पर दबाव डालें।