भोपाल: मध्‍य प्रदेश चुनाव 2018 के मद्देनजर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की जन आर्शीवाद यात्रा शहडोल पहुंची. जहां मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल जिले के ब्यौहारी में 116.78 करोड़ की हिरवार माइक्रो सिंचाई परियोजना की आधारशिला रखी. इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि परियोजना से 49 गांव के किसानों को सिंचाई सुविधा का लाभ मिलेगा. इसके अलावा, मुख्‍यमंत्री ने आगामी सीजन में धान की खरीदी 1700 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किए जाने के साथ केन्द्र शासन द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना से प्रदेश में गरीब परिवारों को 5 लाख तक के इलाज की नि:शुल्क सुविधा उपलब्ध कराए जाने की घोषणा भी की.

तोहफों का पिटारा लेकर ब्‍यौहारी पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि ब्यौहारी महाविद्यालय में आगामी शिक्षा सत्र से पोस्ट ग्रेजुएशन की कक्षाएँ प्रारंभ की जायेगी, भन्नी माइक्रो सिंचाई योजना स्वीकृत की जायेगी, ग्राम कनाड़ी में 133 के.व्ही. का सब-स्टेशन स्थापित किया जायेगा और बुड़वा को तहसील का दर्जा और ग्राम विजयसोता में पुल बनवाया जायेगा. इसके अलावा, बाणसागर क्षेत्र में एक नया महाविद्यालय खोला जायेगा. इस दौरान, उन्‍होंने कहा कि सूबे में जल्‍द ही शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के साथ शिक्षकों के कैडर संविलियन का कार्य 30 सितंबर तक पूरा किया किए जाने की भी घोषणा की.

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं का उल्‍लेख करते हुए कहा कि स्‍थानीय निवासी लंबे समय से पीने के पानी की व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त करने की मांग कर रहे थे. मध्‍य प्रदेश सरकार ने स्‍थानीय लोगों की मांग को पूरा करते हुए बाणसागर का पानी ब्यौहारी नगर तक पहुंचा दिया है. संबल योजना का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह योजना प्रदेश में गरीबी को दूर करने में मील का पत्थर साबित होगी. सौभाग्य योजना में अब प्रदेश के किसी भी गरीब का घर बिजली से वंचित नहीं रहेगा. इस वर्ष के अंत तक सभी के घरों में बिजली कनेक्शन उपलब्‍ध करा दिए जाएंगे. इस दौरान मुख्‍यमंत्री ने 'गिफ्ट-अ-बुक' कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए विभिन्न विषयों की पुस्तकें भी भेंट की.