रॉयल एनफील्ड हिमालयन ABS की लॉन्च का खुलासा हो गया है। इसे महीने के आखिरी तक या अगले महीने लॉन्च कर दिया जाएगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि डीलरशीप पर इसकी बुकिंग शुरू हो गई है और इसे कभी भी लॉन्च किया जा सकता है।

बैंगलोर के एक रॉयल एनफील्ड डीलरशीप ने एक न्यूज साइड को बताया कि रॉयल एनफील्ड हिमालयन ABS की बुकिंग शुरू हो गई है और संभवत: इसे 20 दिन के अंदर या अगले महिने लॉन्च कर दिया जाएगा। हालांकि इसके कीमतों के बारे में वो सटीक आंकड़ा नहीं दे सका, लेकिन इतना जरूर बताया कि पिछले वेरिएंट के मुकाबले इसकी कीमत 10 से 12 हजार अधिक होगी। फिलहाल रॉयल एनफील्ड हिमालयन की कीमत 1.68 लाख रुपए एक्स शोरूम (दिल्ली) है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन में भी वही ABS यूनिट लगाया जाएगा जो हाल ही में क्लासिक 350 में दिया गया है था, हालांकि इसमें स्विचेबल ABS दिया जा सकता है। क्योंकि आजकल लगभग हर एडवेंचर बाइक स्विचेबल ABS (जरुरत पड़ने पर जिसे बंद किया जा सके) लगा होता है।

ABS के अलावा बाइक में कोई मैकेनिकल बदलाव नही किया गया है। रॉयल एनफील्ड हिमालयन में मौजूदा 411 सीसी का सिंगल-सिलिंडर, ऑयल/एयर कुल्ड इंजन लगा है जो कि 24.2 बीएचपी की पावर और 32 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

सस्पेंशन के लिए रॉयल एनफील्ड हिमालयन ABS के फ्रंट में 41 मिलीमीटर का फॉर्क और रियर में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। वहीं ब्रेकिंग के लिए इस एडवेंचरस बाइक के फ्रंट में 300 मिलीमीमटर का डिस्क ब्रेक और रियर में ABS के साथ 240 मिलीमीटर का डिस्क ब्रेक लगा है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन के कर्ब वेट 182 किलोग्राम है, जो कि एक 411 सीसी की बाइक के लिए काफी अच्छा है। इसके कारण इसकी परफॉरमेंस भी बढ़ी है। माना जा रहा है कि इस समय रॉयल एनफील्ड हिमालयन भारत की सबसे अफॉर्डेबल एडवेंचर बाइक में से एक है।