हमने अक्सर बहुत से लोगों को नींद न आने की शिकायत करते देखा है। रात भर बिस्तर पर करवट बदलने के बाद भी नींद न आने से धीरे-धीरे सेहत बिगड़ने लगती है। आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो सेना पर इस्तेमाल किया जाने वाला सीक्रेट आपके काम आ सकता है। जिससे सिर्फ दो मिनट में ही गहरी नींद आनी शुरू हो जाती है।

'द इंडिपेंडेट' की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह आसान ट्रिक यूएस की आर्मी इस्तेमाल करती है। जिसे खासतौर पर युद्ध के दौरान नींद लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस खास सीक्रेट के बारे में 'रिलैक्स ऐंड विन: चैंपियन परफॉर्मेंस' नाम की किताब के बारे में जानकारी दी गई है। वैसे तो यह किताब 1981 में प्रकाशित हो चुकी है लेकिन हाल ही में जोई.को.यूके (Joe.co.uk) की वेबसाइट पर इसे छपने के बाद यह ट्रिक खूब चर्चा में है।

इसमें कहा गया है कि थकान के कारण सैनिको की गलतियों को रोकने के लिए आर्मी चीफ ने यह तकनीक बनाई थी ताकि वे पर्याप्त नींद ले सकें। इस ट्रिक में चेहरे की सभी मसल्स को रिलैक्स करने के बाद जीभ,जबड़ा,आंखों के आस-पास की मांसपेशियों का तनाव दूर करें। कंधों को जितना नीचे तक ले जा सकते हैं, ले जाकर आर्म को नीचे ले जाएं। सांस बाहर की ओर फैंके और सीने के साथ-साथ पैरों को रिलेक्स करें। इसके बाद 10 सैकेंड खर्च करके दिमाग से हर तरह के तनाव को बाहर निकाल दें।

अब इन दो बातों में से एक के बारे में सोचें कि आप शांत झील के किनारे लेटे हैं और ऊपर खुला आसमान है, दूसरा आप अंधेरे कमरे में वेलवेट के झूले में लेटे हुए हैं। इस बात को अपने मन में 10 सैकेंड के लिए दोहराएं कि सोचो मत,सोचो मत,सोचो मत।  इस रिपोर्ट के मुताबिक लगातार 6 हफ्तों तक इस प्रक्रिया को दोहराने से 96 प्रतिशत लोगों पर यह ट्रिक कारगर साबित हुआ।

नींद आना इस लिए जरूरी है क्योंकि इससे न केवस आर्मी बल्की आम लोगों के काम करने के प्रदर्शन पर भी बुरा असर पड़ता है। अगर लगातार इस तरह की हालत रहे तो इससे टाइप 2 डायबिटीज, दिल की बीमारियां और एकाग्रता की कमी होने जैसे खतरे पैदा होने लगे हैं। इस बारे में एक्सपर्ट का कहना है कि अगर नींद के लिए यह ट्रिक भी काम नहीं करती तो आपको यह जानना होगा कि सोना है तो दिमाग को आराम दे कर खाली करना होगा। अगर दिमाग में किसी तरह की हलचल या फिर परेशानी चल रही है तो आप किसी भी सूरत में सो नहीं सकते।
 
इस बारे में एक्सपर्ट का यह भी मानना है कि नींद लेने के कोई एक जादुई तरीका तो नही है लेकिन इसके लिए दिन भर के तनाव को कम करने की बहुत जरूरत होती है। फिर चाहे वह किताब पढ़कर सोना हो,गर्म पानी में नहाना या फिर गाने सुनना।