नई दिल्ली: ऑनलाइन आजकल कई ई- कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट का बोलबाला है जिसमें एक एमेजन भी है. लेकिन अब ऐसा लग रहा है जैसे एमेजन को टक्कर देने के लिए फेसुबक ने कमर कस ली है. फेसबुक अधिकृत इंस्टाग्राम अब अपने नए शॉपिंग एप पर काम कर रहा है. द वर्ज के एक रिपोर्ट के अनुसार इंस्टाग्राम के शॉपिंग एप यानी की आईजी एप की मदद से अब यूजर्स इस प्लेटफॉर्म की मदद से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

इसके अलावा यूजर्स एप के अंदर से ही शॉपिंग कर सकते हैं. हालांकि कंपनी ने अभी तक एप के लॉन्च को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि एप अभी भी डेवलपमेंटल फेस में ही है. बता दें कि फिलहाल इंस्टाग्राम पर 25 मिलियन से ज्यादा बिजनेस अकाउंट हैं जहां 2 मिलियन एडवरटाइजर्स हैं. फेसबुक ने कहा कि 4 या 5 इंस्टाग्राम यूजर्स में से एक अकाउंट जरूर बिजनेस अकाउंट होता है. रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि फेसबुक इंस्टाग्राम के लिए नया टूल लेकर आएगा जिसकी मदद से यूजर्स को अपना बिजनेस चलाने में आसानी होगी.

साल 2016 में इंस्टाग्राम ने इस शॉपिंग एप को ट्राइ किया था. जहां इसे पिछले साल ही ऑफिशियली रोलआउट कर दिया था. शॉपिंग फीचर की मदद से अब कंपनियां किसी पोस्ट को टैग कर यूजर को फोटो की मदद से शॉपिंग करने का ऑप्शन देगी. इस शॉपिंग एप की मदद से ई कॉमर्स कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलेगी.

हाल ही में इंस्टाग्राम ने ये फैसला लिया था कि प्लेटफॉर्म से फेक अकाउंट को हटाने के लिए यूजर्स को अपने अकाउंट की पुष्टि करनी होगी. इसमें ये कहा गया था कि यूजर को उसी अकाउंट का प्रमोशन करना होगा जो चालू है. तो वहीं ये अकाउंट किस देश से काम करता है, यूजरनेम और दूसरी चीजों को अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को निर्देश दिए थे.