नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपने सबसे अधिक बिकने वाली कारों में शुमार WagonR मॉडल का नया अवतार अगले साल के शुरुआत में भारतीय बाजार में पेश करेगी. इस नई कार की टेस्टिंग भारत में इस वक्त चल रही है. बताया जा रहा है कि नई वैगनआर की डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं. खासकर आगे के हिस्से की डिजाइन विशेष तौर पर अलग है.

बाजार में आने वाली यह WagonR भारत में छठी पीढ़ी की होगी, जो जापान के बाजार में पहले से ही बिक रही है. भारत में जो अभी वैगनआर गाड़ियां हैं, वो दूसरी पीढ़ी की है. तीसरी पीढ़ी की वैगनआर भारत कभी आई ही नहीं. चौथी पीढ़ी की वैगनआर Stingray मॉडल में पेश की गई. पांचवीं पीढ़ी को कंपनी ने छोड़ दिया. अब छठी पीढ़ी की नई वैगनआर को कंपनी भारत लेकर आ रही है.

अगले साल से देश में भारत नई वाहन सुरक्षा आकलन कार्यक्रम (Bharat NCAP) का अनुपालन भी होना है. एक बार इसके अनुपालन होने के बाद कोई भी कार कंपनी बिना क्रैश टेस्ट पास किए कार की बिक्री नहीं कर सकेगी. चूकि वैगनआर भारत में सबसे अधिक बिकने वाली पांच कारों में शामिल है, इसलिए कंपनी इसे Bharat NCAP के अनुपालन के बाद बाजार में उतारेगी. इसी वजह से माना जा रहा है कि वैगनआर की छठी पीढ़ी भारत में अगले साल की शुरुआत में दस्तक देगी.

खबरों के मुताबिक, नई वैगनआर का आकार पहले से थोड़ा अलग होगा. इसकी लंबाई भी थोड़ी अधिक होगी. इसमें बड़ी विंडो होगी और टेल लैंप की जगह भी थोड़ी नीचे की तरफ होगी. बड़े लैंप का आकार चतुर्भुज आकार में होगा. टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी बड़ा होगा. इसमें सुरक्षा फीचर पर विशेष ध्यान दिया गया है. इसमें सीट बेल्ट वॉर्निंग लाइट, रिवर्स पार्किंग सेंसर, दो एयरबैग होंगे.

पांच सीट वाली नई वैगनआर में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन होगा. कंपनी इसमें सीएनजी और पीएनजी ईंधन का विकल्प भी दे सकती है. वर्ष 2019 में आने वाली इस नई वैगनआर की अनुमानित कीमत 4.5 से 5.5 लाख रुपए के बीच होगी.

मारुति सुजुकी की सबसे अधिक बिकने वाली कारों में वैगनआर के नए अवतार का मुकाबला टाटा मोटर्स के टियागो और हुंडई की आने वाली कार नई सैंट्रो से होगा.