नई दिल्‍ली : पेट्रोल के दाम दिल्‍ली में 80 रुपए का आंकड़ा पार कर गए हैं. वहीं मुंबई में यह 90 रुपए लीटर होने के करीब है. इस बीच, 4 राज्‍यों ने अपने-अपने यहां पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करने की घोषणा की है. इनमें पंजाब, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश की सरकारों ने पेट्रो ईंधन से वैट कम करने की घोषणा की है. वहीं राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 2.5 रुपए लीटर तक कम कर दी गई हैं. यह कमी सोमवार (10 सितंबर) से प्रभावी भी हो गई. यहां ईंधन पर वैट 4-4 प्रतिशत कम किया गया है. हालांकि इससे राज्य के खजाने को 2000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

राजस्‍थान में पेट्रोल पर वैट 30 से घटाकर 26 प्रतिशत और डीजल पर 22 से घटाकर 18 प्रतिशत किया गया है. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राज्य की आम जनता, किसानों व गृहिणियों को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने यह कदम उठाया है. राजे ने यह घोषणा ऐसे समय की है जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम के खिलाफ सोमवार को भारत बंद कर रखा है. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए राजे ने कहा कि कांग्रेस एक प्रभावी विपक्ष की भूमिका निभाने में विफल रही. वहीं कांग्रेस के महासचिव और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री राजे का यह फैसला कांग्रेस के दबाव के चलते लेने को मजबूर हुई हैं.

पेट्रोल और डीजल की कीमतें रविवार को एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच गई थीं. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के बढ़ते दाम और रुपये में गिरावट से ईंधन की कीमतों में तेजी बनी हुई है. सरकारी ईंधन विपणन कंपनियों द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 80.73 रुपये और डीजल की कीमत 72.83 रुपये प्रति लीटर हो गई. यह ईंधन की कीमत का नया उच्च स्तर है. भारत अपनी जरूरत का 80 प्रतिशत से अधिक तेल आयात करता है. वहीं मुंबई में यह 88.12 रुपए प्रति लीटर हो गया है जबकि डीजल 77.32 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.