नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ जहां देशभर में कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया हुआ है वहीं आज आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के लोगों को राहत दी है. आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है. इससे राज्य में पेट्रोल और डीजल 2 रुपये प्रति लीटर सस्ते हो जाएंगे. ये फैसला मंगलवार सुबह यानी कल से लागू हो जाएगा.

रविवार शाम को ही राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट 4 फीसदी घटा दिया था जिसके बाद राजस्थान में भी पेट्रोल और डीजल के दाम 2 से 2.5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ते हो गए हैं. हालांकि ये फैसला राज्य में आने वाले चुनावों को देखते हुए लिया गया है ऐसा कहा जा रहा है.

दरअसल वित्त मंत्रालय ने आज कहा है कि पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में कटौती की संभावना नहीं है. अगर कच्चे तेल के दाम और बढ़े तब देखा जाएगा. वित्त मंत्रालय के मुताबिक अगर एक्साइज ड्यूटी घटाई तो इसका विकास पर असर पड़ सकता है. पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाने पर भी दाम पर ज़्यादा फ़र्क़ नहीं पड़ेगा और राज्यों की भी वित्तीय हालत ठीक नहीं है. फिलहाल पेट्रोल-डीजल को फिलहाल जीएसटी में लाने पर भी कोई फैसला नहीं हुआ है.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बीते शुक्रवार को कहा था कि अब पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाना जरूरी है. फ्यूल कीमतों में अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक परिस्थितियों के कारण अचानक बढ़ोतरी आई है इसलिए अब ये जरूरी हो गया है कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाए.