लंदन : पांचवें और आखिरी टैस्ट में केएल राहुल और रिषभ पंत के सैकड़ों के बाद जीत की उम्मीद बांधे भारतीय टीम को झटका लग गया है। चाय के बाद बल्लेबाजी करने उतरी शतकवीर केएल राहुल अपनी एकाग्रता खो बैठे और आदिल राशिद की गेंद पर बोल्ड हो गए। राहुल ने 224 गेंदों में 20 चौकों और एक छक्के की मदद से 149 रन बनाए। राहुल आऊट कर अभी पवेलियन में गए ही थे कि पीछे-पीछे पंत का भी सब्र टूट गया। आदिल की एक गेंद को मारने के चक्कर में वह मोईन अली द्वारा लपके गए। पंत ने 146 गेंदों में 15 चौके और चार छक्कों की मदद से 114 रन बनाए। पंत की पारी की खासियत यह थी कि उन्होंने छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया। अभी क्रीज पर रवीन्द्र जडेजा और ईशांत शर्मा बने हुए हैं। भारत को जीत के लिए अभी भी 136 रनों की जरूरत है।

राहुल का यह पिछले दो वर्षों में पहला और कुल पांचवां शतक है। लगातार नौ पारियों में नाकाम रहने के बाद पहली बार उन्होंने 50 से अधिक रन बनाये। उन्होंने उपकप्तान अंजिक्य रहाणे (37) के साथ चौथे विकेट के लिये 118 रन जोड़े। रहाणे ने मोईन अली पर पैडल स्वीप करने के प्रयास में अपना विकेट गंवाया जबकि पहली पारी में अर्धशतक जडऩे वाले हनुमा विहारी खाता भी नहीं खोल पाए।

बेन स्टोक्स की गेंद उनके बल्ले को चूमकर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ के दस्तानों में समा गई। भारत ने सुबह तीन विकेट पर 58 रन से आगे खेलना शुरू किया। विकेट पर भारी रोलर चलाया गया था इसलिए उससे पहले चार दिनों की सुबह की तरह गेंदबाजों को बहुत अधिक मदद नहीं मिल रही थी। राहुल और रहाणे ने कुछ अच्छे शाट लगाये। पारी के 32वें ओवर में राहुल के खिलाफ पगबाधा की अपील पर इंग्लैंड ने डीआरएस भी लिया था।

राहुल ने 118 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। वह इंग्लैंड में चौथी पारी में शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज हैं। सुनील गावस्कर ने इसी मैदान (ओवल) पर 1979 में 221 रन बनाये थे। राहुल ने हालांकि शतक का खास जश्न नहीं मनाया तथा अपने हेलमेट को चूमने के अलावा ड्रेसिंग रूम में अपने साथी खिलाडिय़ों का अभिवादन स्वीकार किया। लंच के समय राहुल के साथ ऋषभ पंत 12 रन पर खेल रहे थे। इन दोनों ने अब तक छठे विकेट के लिए 46 रन जोड़े हैं।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, केटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टाॅ, जोस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, बेन स्टोक्स।