नई दिल्ली: शाओमी का पोको फोन जब लॉन्च हुआ था तो कंपनी का कहना था कि ये वनप्लस 6 को कड़ी टक्कर देगा और और 20,999 रुपये की कीमत में ये फोन अभी तक का सबसे बेस्ट स्मार्टफोन है. लेकिन अब लगता है कंपनी के ये सारे दावे झूठे लग रहे हैं. क्योंकि एक तरफ जहां Widevine L1 सपोर्ट ना होने के कारण पहले फोन से ही शाओमी के सब-ब्रांड पोको की क्वालिटी पर एक तरह से सवालिया निशान खड़ा हो गया है. Widevine L1 सपोर्ट ना होने की वजह से यूजर्स पहले ही परेशान थे कि अब डिस्प्ले एज धुंधला पड़ने की वजह से उनकी समस्या और बढ़ गई है.

पोकोफोन का इस्तेमाल कर रहे कुछ यूजर्स ने शिकायत की है कि उनके Poco F1 हैंडसेट के एज धुंधले पड़ जाते हैं. शाओमी Poco F1 यूजर्स के मुताबिक, जब अंधेरे में फोन की ब्राइटनेस को बढ़ाया जाए तो डिस्प्ले का निचला एज धुंधला दिखने लगता है. फोरम पोस्ट पर एक यूजर ने दावा किया कि हैंडसेट को वापस करने का अनुरोध करने वाले ग्राहकों को Flipkart प्रबंधक बता रहे हैं कि रिप्लेसमेंट हैंडसेट में भी इसी तरह की समस्या आ रही है.

Poco F1 में 6.18 इंच का डिस्प्ले है जो 2.5डी कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन के साथ आता है. फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जो लिक्विडकूल टेक्नोलॉजी के साथ आता है. जैसा कि हमने आपको पहले बताया, जुगलबंदी के लिए 6 जीबी और 8 जीबी रैम दिए गए हैं. कैमरा सेटअप की बात करें तो Xiaomi Poco F1 के पिछले हिस्से पर दो कैमरे हैं. प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है. यह सोनी आईएमएक्स363 सेंसर है. इसी सेंसर का इस्तेमाल शाओमी के Mi 8 और Mi Mix 2s जैसे फ्लैगशिप फोन में हुआ है. दूसरा 5 मेगापिक्सल का सैमसंग का डेप्थ सेंसर है. फ्रंट कैमरा 20 मेगापिक्सल का है जो एचडीआर और एआई ब्यूटी फीचर से लैस है. फोन में इंफ्रारेड लाइट है जो फेस अनलॉक फीचर में काम आता है. Xiaomi ने बताया कि एआई कैमरे को भारत के लिए ट्यून किया गया है और इसमें सीन रिकग्निशन फीचर भी है. कंपनी ने डायरेक एचडी साउंड सपोर्ट होने की बात की है.

Poco F1 की इनबिल्ट स्टोरेज के तीन विकल्प हैं- 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी. हाइब्रिड सिम स्लॉट की मदद से यूज़र स्टोरेज 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं. कनेक्टिविटी फीचर में 4जी+, वीओेएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं. एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, जायरोस्कोप और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं. गौर करने वाली बात है कि फोन में 4000 एमएएच की बैटरी है जो क्विक चार्ज 3 को सपोर्ट करती है.