रायपुर : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने से नाराज कुछ कांग्रेस नेताओं के कथित समर्थकों ने कांग्रेस दफ्तरों में तोड़फोड़ की और हंगामा किया. राजधानी रायपुर के अनुपम नगर स्थित कांग्रेस के नवनिर्मित राजीव भवन में गुरूवार शाम कुछ लोगों ने जबरन घुसकर तोड़फोड़ की. ये लोग कांग्रेस नेता एजाज ढेबर के कथित समर्थक थे और अपने नेता को रायपुर नगर दक्षिण से टिकट नहीं मिलने से नाराज थे. ये सीट राज्य की प्रतिष्ठित सीटों में से एक है. यहां से कांग्रेस ने कद्दावर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के खिलाफ नए चेहरे कन्हैया अग्रवाल को चुनाव मैदान में उतारा है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक कन्हैया को टिकट देना एजाज के समर्थकों को नागवार गुजरा और उन्होंने पार्टी कार्यालय में धावा बोलकर वहां कुर्सियों, फूलदानों और खिड़कियों को निशाना बनाया तथा कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया के कमरे में घुसकर हंगामा करने की कोशिश की. लगभग यही हाल राज्य के दूसरे बड़े शहर बिलासपुर का भी रहा. बिलासपुर से पार्टी ने मंत्री अमर अग्रवाल के खिलाफ नए चेहरे शैलेष पांडेय को चुनाव मैदान में उतारा है जिससे अन्य नेता भड़क गए हैं.

कांग्रेस में बिलासपुर से प्रवक्ता अभय नारायण राय ने पांडेय को टिकट देने का कांग्रेस भवन के सामने विरोध किया और कहा कि पार्टी ने पांडेय जैसे बाहरी व्यक्ति को टिकट दे दिया है. राय ने कहा कि किसी भी स्थानीय नेता को पार्टी का उम्मीदवार बनाया जाता तब वह स्वीकार कर लेते. इधर कांग्रेस उम्मीदवार पांडेय ने कहा कि उन्हें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा नामांकित किया गया है. वह इस संबंध में कार्यकर्ताओं से बात करेंगे तथा उन्हें मनाने की कोशिश करेंगे. इधर कांग्रेस ने टिकट वितरण के बाद किसी भी बड़ी नाराजगी से इनकार किया है.

छत्तीगसढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी ने कहा कि पार्टी में टिकट को लेकर असंतोष है, ऐसी बात नहीं है. छत्तीसगढ़ में गुरूवार को कांग्रेस ने दूसरे चरण के मतदान के लिए 19 उम्मीदवारों की सूची जारी की. इस सूची में पार्टी ने कोटा की विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पत्नी रेणु जोगी का टिकट काट दिया है.

छत्तीगसढ़ के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है. राज्य में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिलों और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान होगा. वहीं शेष 72 सीटों के लिए 20 नवम्बर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 11 दिसम्बर को होगी.