भारतीय बाजार में एंट्री लेवल हैचबैक कार सेग्मेंट में हाल ही में एक पुराने दिग्गज ने नये रूप में कदम रखा है, लांच होने के महज कुछ दिनों के भीतर ही इस कार दिग्गज ने बिक्री के जिन आंकड़ों को छुआ है वो वाकई हैरान करने वाला है। जी हां, दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार निर्माता कंपनी हुंडई ने बीते 23 अक्टूबर को भारतीय बाजार में अपनी छोटी कार सैंट्रो के नये अवतार के साथ पेश किया था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस कार ने लांच होने के महज कुछ दिनों में ही 28,000 ईकाइयों की ​बुकिंग दर्ज कर ली है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बिक्री का ये आंकड़ा 22 दिनों का है यानि कि कार की ​बुकिंग उसकी लांचिंग से पहले से ही तेजी से हो रही थी। धमाकेदार बुकिंग के चलते नई हुंडई सैंट्रो के लिए वेटिंग पीरीयड 3 महीनों का हो गया है। यानि कि यदि आप आज इस कार को बुक करते हैं तो आपको डिलीवरी के लिए 3 महीनों का इंतजार करना होगा। कंपनपी ने इस कार के लिए बीते 10 अक्टूबर को आॅनलाइन बुकिंंग भी शुरू कर दिया है। कंपनी ने नई सैंट्रो को भारतीय बाजार में 3.89 लाख रुपये की शुरूआती कीमत के साथ पेश किया है।

यदि सेल्स रिपोर्ट पर गौर करें तो देश भर से कंपनी ने हुंडई सैंट्रो के लिए तकरीबन 1,29,500 इंक्वायरीज दर्ज की है। यानि कि इतने लोगों ने इस कार के बारे में जानकारी हासिल की है। इससे ये साफ हो गया है कि आगामी कुछ महीनों में इस कार की बिक्री में और भी इजाफा दर्ज की जायेगी। इसके अलावा आगामी दिवाली हुंडई सैंट्रो के लिए और शुभदायक होने वाली है। क्योंकि भारतीय बाजार में दिवाली के मौके पर सबसे ज्यादा वाहनों की खरीदारी दर्ज की जाती है। कंपनी ने इस कार को बेहद ही सटीक मौके पर लांच किया है।

कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार हुंडई ने अब तक सैंट्रो के 8,500 ईकाईयों की बिक्री की है और कंपनी अपने उत्पादन क्षमता को बढ़ाने जा रही है। भारी मांग को देखते हुए कंपनी प्रतिमाह 10,000 हुंडई सैंट्रो का प्रोडक्शन करेगी। ऐसे में इस कार की वेटिंग पीरियड और भी बढ़ने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि, हुंडई सैंट्रो को कंपनी ने बेहद ही आकर्षक लुक और फीचर्स के साथ पेश किया है। इस कार में अत्याधुनिक फीचर्स और तकनीकी का प्रयोग किया गया है जो कि इस कार को बाजार में मौजूदा कारों से बेहद ही अलग बनाता है। इस कार के फ्रंट में कंपनी ने कास्काडिंग ग्रील, स्वेप्टपैक हेडलैम्प, ब्लैक प्लास्टीक ट्रीटमेंट का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा इसके फ्रंट बम्फर को भी पूरी तरह बदल दिया गया है जो कि कार को प्रीमियम लुक प्रदान करता है।

कार के इंटीरियर में भी कंपनी ने जरूरी बदलाव किये हैं। इस कार को प्रीमियम लुक देने के लिए कंपनी ने 7 इंच का शानदार ट्चस्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम का प्रयोग किया है। इसके अलावा स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, रियर एसी वेंट, एसी वेंट्स, गियर लीवर और स्टीयरिंग व्हील पर सिल्वर का एक्सेंट शामिल किया गया है। इससे कार का इंटीरियर और भी प्रीमियम फील देता है। हुंडई अपने खास और आकर्षक इंटीरियर के लिए शुरू से ही मशहूर है।

यदि कार के इंजन दक्षता की बात करें तो कंपनी ने इस कार में 1.1 लीटर की क्षमता का दमदार 4 सिलेंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि कार को 68 बीएचपी की पॉवर और 99 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इस कार में कंपनी ने 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एएमटी गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। नई हुंडई सैंट्रो सीएनजी फ्यूल आॅप्शन के साथ भी बाजार में उपलब्ध है। माइलेज के मामले में भी ये कार काफी शानदार है कंपनी का दावा है कि ये कार 20.3 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। इसके अलाव इसका सीएनजी वैरिएंट आपको 30.5 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज प्रदान करती है।

आपको बता दें कि, सैंट्रो ने एक तरह से हुंडई को भारतीय बाजार में स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई है। इस कार को शुरू से ही भारत के मध्यम वर्गीय परिवार ने खासा पसंद किया है। बीच में कंपनी ने वर्ष 2015 में इस कार के प्रोडक्शन को बंद कर दिया था। अब कंपनी ने इस कार को एक बार फिर से भारतीय बाजार में लांच किया है। जिस प्रकार से भारतीय ग्राहकों द्वारा इस कार को प्रतिक्रिया मिल रही है उसे देखते हुए इस कार के प्रतिद्वंदियों के माथे पल बल आ गया है। नई हुंडई सैंट्रो भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी सेलेरियो, मारुति वैगनआर, रेनाल्ट क्विड जैसी कारों को कड़ी टक्कर दे रही है।