नई दिल्ली: भारतीय बाजार में इन दिनों एसयूवी वाहनों की मांग खासी तेजी देखने को मिल रही है। एंट्री लेवल से लेकर प्रीमियम और लग्जरी कार खरीदार भी एसयूवी वाहनों को ही प्राथमिकता दे रहा है। इस क्रम में जर्मनी की प्रमुख कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू की शानदार एसयूवी 2018 बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20 डी भी खासी लोकप्रिय हो रही है। एक आंकड़े के अनुसार इस समय बीएमडब्ल्यू शोरूम से बिकने वाली हर चार कारों में से एक BMW X3 xDrive20d है। इस मिड साइज लग्जरी एसयूवी की मांग तेजी से बढ़ रही है।

आपको बता दें कि, बीएमडब्ल्यू ने इस एसयूवी के फस्ट जेनरेशन को सन 2003 में पहली बार पेश किया था। उस वक्त से ही ये बेस्ट सेलिंग मिड साइज लग्जरी एसयूवी की फेहरिस्त में शामिल है। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी ने इस कार में काफी बदलाव किया और इसके हर अगले जेनरेशन को पेश किया। बीते साल 2011 में कंपनी ने इसके सेकेंड जेनरेशन को लांच किया था।

हमारी ड्राइवस्पार्क टीम ने नई 2018 BMW X3 xDrive20d का रोड टेस्ट किया। इस कार को ड्राइव करने के बाद कई चौकाने वाली बातें सामने आई ​जो कि इस कार को पसंद करने वालों को जरूर जानना चाहिए। आज हम आपको अपने इस लेख में इस कार के रोड टेस्ट रिव्यू के बारे में बतायेंगे। तो आइये जानते हैं नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी के बारे में -

प्रथमदृष्टया किसी भी कार में सबसे प्रमुखता से गौर करने वाली बात उसका डिजाइन और लुक होता है। यदि नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी के डिजाइन की बात करें को कंपनी ने इस थर्ड जेनरेशन कार को बेहद ही शानदार डिजाइन और स्टाइल प्रदान किया है। ये कार पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा एग्रेसिव और आकर्षक है। कंपनी ने इस कार के फ्रंट में अपना पारंपरिक किडनी स्टाइल ग्रील का प्रयोग किया है जो कि पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा बड़ा है। इसके अलावा इसमें एक्टीव एयर स्ट्रीम फीचर को भी शामिल किया है। जो कि कार के इंजन के गर्म होने पर कार में इनबिल्ट वेंट को ओपेन करता है, जिससे कार का इंजन ठंडा हो जाता है।

इसके अलावा कंपनी ने इस कार में डबल बैरल एलईडी हेडलैम्प का प्रयोग किया है। डीआरएल और फॉग लैम्प को भी इस कार में शामिल किया गया है। कार को और भी ज्यादा स्पोर्टी लुक प्रदान करने के लिए कंपनी ने इसके बॉडी को और भी ज्यादा मशक्यूलर बनाया गया है जो कि बेशक युवाओं को बेहद पसंद आयेगा।

नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी के साइड प्रोफाइल की बात करें को कंपनी ने इस कार में बेहतरीन शैलो बॉडी लाइनका प्रयोग किया है। किसी भी कार में कैरेक्टर लाइन कार को स्पीडी लुक प्रदान करता है इस कार में भी ठीक वैसा ही किया गया है। सबसे खास बात ये है कि कपंनी ने इस नये मॉडल के व्हीलबेस को 54 एमएम तक बढ़ा दिया है जिसकी वजह से कार के भीतर का स्पेश बढ़ गया है। इसके अलावा कार के विंडो पर क्रोम लाइन का प्रयोग किया गया है। कार के साइड में xDrive 20d का बैज भी लगाया गया है जो कि कार को एलेगेंट लुक प्रदान करता है।

इस कार में कंपनी ने नये एलईडी टेल लाईट का प्रयोग किया है जो कि कार के पिछले हिस्से को बेहद ही खास लुक प्रदान करते हैं। इसके अलावा टेल गेट पर कंपनी ने 'X3' का शानदार लोगो लगाया है। कार में ट्वीन एग्जॉस्ट का प्रयोग किया गया है जो कि निश्चय ही कार को को बेहद ही शानदार स्पोर्टी लुक प्रदान करता है।

नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी के इंटीरियर की बात करें तो कंपनी ने कार के भीतर भी बेहतरीन साज सज्जा की है। हमारी ड्राइवस्पार्क टीम को लग्जरी लाइन वैरिएंट रोड टेस्ट के लिए मिली थी। जिसमें कंपनी ने बेहद ही शानदार ब्राउन डेकोटा लैदर का प्रयोग किया है जिसे ब्लैक थीम से सजाया गया है। कार के डैशबोर्ड और स्टीयरिंग व्हील को कंपनी ने सॉफ्ट लैदर से कॅवर किया है। कार के भीतर कुछ जगहों पर कंपनी ने एल्युमिनियम का भी बखूबी प्रयोग किया है। इसके अलावा क्लामेट कंट्रोल सिस्टम के नीचे 'X3' बैज को लगाया गया है।

इसके अलावा नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी में कंपनी ने बेहतरीन स्टीरियो सिस्टम का प्रयोग किया है। इस कार में उसी इन्फोटेंमेंट सि​स्टम का प्रयोग किया गया है जो आपको 5 सीरीज और 7 सीरीज में मिलती है। 10.2 इंच का शानदार ट्चस्क्रीन डिस्प्ले कार के इंटीरियर को और भी ज्यादा लग्जरी और प्रीमियम लुक प्रदान करता है। हालांकि इस स्क्रीन में गेस्चर कंट्रोल को शामिल नहीं किया गया है जो कि बीएमडब्ल्यू की अन्य कारों में आसानी से देखने को मिलती है।

कार में प्रयुक्त इन्फोटेंमेंट सिस्टम ब्लूटूथ, एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। हालांकि इस सिस्टम को एंड्राएड आॅटो से कनेक्ट नहीं किया जा सकता है कुछ ग्राहकों को इस फीचर की कमी महसूस हो सकती है। इसके अलावा इसमें वायरलेस फोन चार्जिंग पैड को भी शामिल किया गया है। जो कि आपको बिना तारों के झंझट के आपके मोबाइल फोन को चार्ज करने में पूरी मदद करता है। कार में कंपनी ने मनोरंजन का भी पूरा ख्याल रखा है इस कार में 600 वॉट के 16 स्पीकर को लगाया गया है। ये हरमन कंपनी का कॉरडोन सराउंड साउंड सिस्टम है जो कि संगीत प्रेमियों को बेशक पसंद आयेगा।

इसके अलावा नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 में इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर के लिए कंपनी ने 12.3 इंच का शानदार डिजिटल मल्टीफंक्शन डिस्प्ले दिया है। जिसमें आपको कई बेहतरीन फीचर्स और सुविधाएं मिलती है। आप जैसे जैसे कार के ड्राइविंग मोड को बदलते हैं ठीक वैसे ही इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का ग्राफिक्स भी बदलता रहता है। इसमें आपको कार की माइलेज, टॉप स्पीड, आरपीएम, गियर शिफ्टिंग जैसी जानकारियां मिलती हैं।

कार की ड्राइविंग का असल पता उसके कम्फर्ट लेवल से ही चलता है। नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 में कंपनी ने कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। जो कि इस कार को खासा आरामदेह बनाती है। इस कार में के फ्रंट सीट को कंपनी ने इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल बनाया है। हालांकि केवल ड्राइविंग साइड में ही सीट मेमोरी का प्रयोग किया गया है। कार के भीतर हर दरवाजे में बॉटल होल्डर्स और सेंटर कंसोल में कप होल्डर को शामिल किया गया है।

पिछली पंक्ति की बात करें तो कंपनी ने इसे भी काफी बेहतर बनाया है। इस कार के पिछले सीट पर 3 व्यस्क आसानी से और आरामदेह तरीके से बैठ सकते हैं। हालांकि पिछली सीट पर बीच में बैठने वाली यात्री के पैरो को शायद उतना ज्यादा लेग रूम न मिले क्योंकि ट्रांसमिशन टनल को थोड़ा बड़ा किया गया है। लेकिन ओवरआल कार के भीतर कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा स्पेश प्रदान किया है। इसका मुख्य कारण ये भी है कि कंपनी ने इस कार के व्हीलबेस को बढ़ाया है। पिछली सीट को आप 9 ​डीग्री तक रिक्लाइन कर सकते हैं यानि कि फोल्ड कर सकते हैं। लांग ड्राइव के दौरान ये फीचर आपके लिए खासा फायदेमंद साबित होगा।

इसके अलावा यदि आप बरसात के मौसम में शानदार ड्राइविंग और यात्रा का अनुभव लेना चाहते हैं तो आप कार के सुपर साइज पैनोरैमिक सनरूफ को खोल सकते हैं। इसके अलावा इस कार में सन ब्लाइंडर का भी प्रयोग किया गया है जिसका प्रयोग आप मैनुअली कर सकते हैं। कंपनी ने नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी में 550 लीटर की धारिता का बूट स्पेश प्रदान किया है जिसमें आप अपने ज्यादा से ज्यादा लगेज को आसानी से रख सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको और भी ज्यादा स्पेश चाहिए तो आप अपनी कार के पिछली सीट को फोल्ड कर सकते हैं जिसके बाद आपको कार के पिछले हिस्से में कुल 1600 लीटर की धारिता का स्पेश मिलता है। सबसे खास बात ये है कि आप कार के बूट को ड्राइविंग साइड से ही बंद भी कर सकते हैं। ये आपको और भी ज्यादा लग्जरी और प्रीमियम फील देगा।

नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी में कंपनी ने बेहद ही दमदार इंजन का प्रयोग किया है। इस कार में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता का डीजल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि कार को 187.4 बीएचपी की दमदार पॉवर और 4,000 आरपीएम पर 400 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। ये एक आॅल व्हील ड्राइव कार है जिसमें कंपनी ने 8 स्पीड आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयोग किया है। जो कि लांग ड्राइव के दौरान आपको बेहद ही शानदार ड्राइविंग एक्सपेरिएंस प्रदान करता है।

आपको बता दें कि, नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी के इंजन और सस्पेंशन के कुछ कंपोनेंट्स में कंपनी ने एल्युमिनियम का प्रयोग किया है। जो कि कार के वजन को पिछले मॉडल के मुकाबले तकरीबन 55 किलोग्राम तक कम करता है। वजन में हल्का होने के कारण कार का परफार्मेंश भी काफी हद तक बेहतर हो जाता है। ये कार महज 8.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसके अलावा यदि आप स्पीड लवर हैं तो आप इस कार को अधिकतम 240 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से भी दौड़ा सकते हैं। हालांकि इस कार की ड्राइविंग काफी बेहतर है लेकिन कई बार जब आप मिड ट्रांसमिशन में होते हैं तो आपको थोड़ा कम पॉवर महसूस होगा।

इस कार की सबसे खास बात ये है कि इस कार की हैंडलिंग और राइडिंग बेहद ही शानदार है। हालांकि नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी में कंपनी ने आॅफ रोड ड्राइविंग मोड नहीं दिया है लेकिन बावजूद इसके आप इस कार को आॅफ रोडिंग के लिए भी बखूबी इस्तेमाल कर सकते हैं। बेहद ही शानदार इंजन और दमदार सस्पेंशन के बूते ये कार हर किसी तरह के रोड पर आसानी से फर्राटा भरने में सक्षम है। हालांकि यदि आप इस कार सामान्य और सिटी रोड पर प्रयोग करते हैं तो वो ज्यादा बेहतर होगा। कार की बॉडी और फ्रेम को कंपनी ने इस प्रकार से बनाया है कि ये कार हाई स्पीड में भी आपको आरामदेह और संतुलिक राइडिंग प्रदान करती है।

नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी में कंपनी ने 19 इंच का शानदार एलॉय व्हील प्रदान किया गया है जिसमें 245 एमएम का टायर इस्तेमाल किया गया है जो कि ड्राइविंग के दौरान सड़क को एकदम पकड़ कर चलती है। भले ही आप इस कार को आठवें गियर में ड्राइव करें लेकिन एक बार भी आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि कार के ​पहियों और रोड के बीच तालमेल में कोई कमी है।

इस कार में कंपनी ने 4 अलग अलग ड्राइविंग मोड प्रदान किया है जो कि आपके ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को और भी बेहतर बनाते हैं। इस कार को आप कम्फर्ट, इको प्रो, स्पोर्ट और एडॉप्टीव जैसे चार अलग अलग मोड में ड्राइव करते सकते हैं। ये सभी मोड आपके कार के स्टीयरिंग व्हील फंक्शन, थ्रोटल रिस्पांस और राइडिंग क्वालिटी में बदलाव करते हैं। सिटी के अंदर कॅम्फर्ट मोड सबसे बेहतर है इसके अलावा यदि आप और भी बेहतर माइलेज प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इको प्रो मोड का चयन कर सकते हैं।

किसी भी कार में दिये गये सेफ्टी फीचर्स उसकी गुणवत्ता को ज्यादा बेहतर बनाने में पूरी मदद करते हैं। नई बीएमडब्ल्यू एक्स3 एक्स ड्राइव 20डी में भी कंपनी ने कई बेहतरीन और अत्याधुनिक सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया है। इस कार में कंपनी ने 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, एटेंटिवनेस एसिस्टेंस, डायनमिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (DSC), कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (CBC), इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, साइड इम्पैक्ट प्रोटेक्शन, इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल इमोबिलाइजर और क्रैंश सेंसर जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें आईसोफिक्स चाइल्ड सीट को भी दिया गया है।

बीएमडबलू ने इस कार के लिए बीएमडब्ल्यू सर्विस इंक्लूसिव प्लस प्रदान किया है जो कि एक्स सीरीज के सभी कारों के लिए दिया जा रहा है। इस सर्विस पैकेज में सभी रू​टीन सर्विस और मेंटेनेंस वर्क को शामिल किया गया है। जो कि 3 साल या 40,000 किलोमीटर से लेकर 10 साल या 2,00,000 किलोमीटर तक उपलब्ध है।