भोपाल : मध्य प्रदेश विधानसभा के 28 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को पांच महिलाओं सहित 32 प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी की। इस सूची में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय को महत्वपूर्ण इन्दौर-3 विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है, जबकि एक राज्यमंत्री सहित 10 वर्तमान विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं और एक विधायक की सीट बदली है।

वहीं, कांग्रेस छोड़कर हाल ही में भाजपा में आए पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू के बेटे अजीत बोरासी को भी घट्टिया सीट से टिकट मिला है।

इसी के साथ अपनी तीनों सूचियों में भाजपा ने अब तक प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से 224 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है।

पार्टी ने अपनी तीसरी सूची में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की बहू एवं भोपाल की पूर्व महापौर कृष्णा गौर को भोपाल की गोविन्दपुरा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। दस बार लगातार विधायक रहे बाबूलाल गौर इस सीट पर वर्तमान में विधायक हैं और वह लगातार आठ बार गोविन्दपुरा सीट से भाजपा के टिकट पर जीते हैं। उनका टिकट काटकर उनकी बहू को दिया गया है।

पार्टी ने राज्यमंत्री सूर्य प्रकाश मीना का भी विदिशा जिले की शमशाबाद सीट से टिकट काट दिया है और उनके स्थान पर महिला प्रत्याशी राजश्री सिंह को मैदान में उतारा है।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं महू सीट के विधायक कैलाश विजयवर्गीय का टिकट भी काट दिया गया है। हालांकि, उनके बेटे आकाश विजयवर्गीय को महत्वपूर्ण इन्दौर-3 सीट से टिकट देकर इसकी भरपाई की गई है। आकाश पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर वर्तमान में भाजपा की तेज तर्रार नेता उषा ठाकुर विधायक हैं। उषा को इन्दौर-3 सीट की बजाय महू से टिकट दिया गया है, जहां से कैलाश विजयवर्गीय वर्तमान में विधायक हैं।

पार्टी ने तीसरी सूची में जिन अन्य विधायकों के टिकट काटे हैं, उनमें नरेन्द्र कुशवार (भिण्ड), चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी (मेहगांव), घनश्याम पिरोनियॉ (भांडेर), संजय शर्मा (तेंदूखेड़ा), गोविन्द सिंह पटेल (गाडरवारा), इन्दर सिंह परमार (कालापीपल) एवं शान्तिलाल बिलवाल (झाबुआ) शामिल हैं।

तीसरी सूची में मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह को भिण्ड सीट से टिकट मिला है, जबकि बड़वानी जिले की राजपुर सीट से अंतर पटेल को टिकट दिया गया है।

वहीं, कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू के बेटे अजीत बोरासी को उज्जैन जिले की घट्टिया सीट से टिकट मिला है। प्रेमचंद गुड्डू एवं उनके बेटे अजीत हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए हैं।

इनके अलावा, पार्टी ने तीसरी सूची में 11 वर्तमान विधायकों पर भी दोबारा भरोसा जताया है और उन्हें उन्हीं की वर्तमान सीटों से मैदान में उतारा है। इनमें अनिल जैन (निवाड़ी सीट), लखन पटेल (पथरिया), मोती कश्यप (बडवारा), अरुण भीमावत (शाजापुर), राजेन्द्र वर्मा (सोनकच्छ), मनोज पटेल (देपालपुर), सुदर्शन गुप्ता (इन्दौर-1), रमेश मैन्दोला (इन्दौर-2), मालिनी गौड़ (इन्दौर-4), महेन्द्र र्हिडया (इन्दौर-5) तथा राजेश सोनकर (सांवेर) शामिल हैं।

मध्यप्रदेश भाजपा प्रवक्ता सर्वेश तिवारी ने कहा, ‘‘अब प्रदेश में केवल छह सीट ही बची हैं, जिन पर पार्टी प्रत्यार्शियों का ऐलान किया जाना है। इनमें पन्ना, लखनादौन, सिवनी मालवा, भोपाल उत्तर, महिदपुर एवं गरोठ शामिल हैं।’’