सिडनी : ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज के लिए तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और स्पिनर नाथन लियोन को आराम दिया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र टी-20 17 नवंबर को गोल्ड कोस्ट में खेलेगी जबकि विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज 21 नवंबर से शुरू होगी. इन दोनों सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को अपनी टीम घोषित की.

जिन अन्य खिलाड़ियों को आगे के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए आराम दिया गया है उनमें तेज गेंदबाज पीटर सिडल और ऑलराउंडर मिशेल मार्श भी शामिल हैं जबकि मार्कस स्टोइनिस और जेसन बेहरनडार्फ की टीम में वापसी हुई है.  मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने कहा कि सीनियर खिलाड़ियों को भारत के खिलाफ छह दिसंबर से एडिलेड में शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की सीरीज को ध्यान में रखकर आराम दिया गया है.

लैंगर ने कहा, ‘‘हम जानते थे यूएई के दौरे के बाद हमें स्वदेश में लंबे सत्र से गुजरना है तथा इसके बाद वर्ल्ड कप और एशेज खेलनी है, इसलिए हमें अपनी टी-20 टीम और आगामी टेस्ट सीरीज की तैयारी के बीच सही संतुलन बनाना है.

स्टोइनिस और बेहरनडार्फ की वापसी के बारे में लैंगर ने कहा, मार्कस हाल में यूएई में टी-20 में नहीं खेल पाया क्योंकि उसने गेंदबाजी करना शुरू नहीं किया था लेकिन अब वह पूरी तरह से फिट है. जैसन बेहरनडार्फ ने भी पूरी फिटनेस हासिल करने के बाद टीम में जगह बनायी है.

निलंबित स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की सेवाओं के बिना ऑस्ट्रेलिया बुरे दौर से गुजर रहा है. वह पाकिस्तान से यूएई में टी-20 सीरीज हार गया था और इसके बाद उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पर्थ में खेले गये पहले मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा था.

ऑस्ट्रेलिया की टी-20 टीम : एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी, एश्टन एगर, जेसन बेहरनडार्फ, नाथन कूल्टर-नाइल, क्रिस लिन, ग्लेन मैक्सवेल, बेन मैकडरमाट, डी आर्सी शॉर्ट, बिली स्टैनलेक, मार्कस स्टोइनिस, एंड्रयू टाई, एडम जम्पा.

भारत की टी-20 टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, खलील अहमद.