चेक गणराज्य की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी जावा मोटरसाइकिल ने 44 सालों के बाद एक बार फिर से भारतीय बाजार में अपना कदम रख दिया है। हाल ही में कंपनी ने भारतीय बाजार में अपनी दो मोटरसाइकिल जावा और जावा 42 को लांच किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी दोनों मोटरसाइकिलों की बुकिंग अब डीलरशिप लेवल पर भी शुरू की जाने वाली है। आप इन मोटरसाइकिलों की बुकिंग अपने नजदीकी डीलरशिप पर आगामी 15 दिसंबर से कर सकेंगे।

यदि आप भी इन मोटरसाइकिलों की बुकिंग कराना चाहते हैं तो आपको महज 5,000 रुपये बतौर बुकिंग राशि अपने डीलरशिप के यहां जमा करानी होगी। कंपनी इन मोटरसाइकिलों की डिलिवरी आगामी जनवरी माह से शुरू कर देगी। इतना ही नहीं ये जमा धनराशि रिफंडेबल भी है और कंपनी इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं काटेगी। यानि यदि आपने मोटरसाइकिल की बुकिंग कर दी और बाद में आपका मन बदलता है तो आप अपनी बुकिंग को कैंसिल भी करा सकते हैं। जिसके बदले कंपनी आपकी जमा हुई पूरी धनराशि को वापस भी कर देगी। लेकिन इस बाइक में ऐसा बहुत कुछ खास है कि इसे एक बार बु​क कराने के बाद आप इसे कैंसिल नहीं करायेंगे।

आॅटोमोबाइल एक्सपर्ट्स इस बाइको रॉयल एनफील्ड बुलेट के कड़े प्रतिद्वंदी के तौर पर देख रहे हैं। क्योंकि इंजन दक्षता और डिजाइन के मामले में ये बाइक काफी हद तक रॉयल एनफील्ड बुलेट को कड़ी टक्कर दे रही है। कंपनी ने जावा मोटरसाइकिल को 1.55 लाख रुपये की शुरूआती कीमत के साथ भारतीय बाजार में पेश किया है। कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार इस समय देश भर में जावा मोटरसाइकिल के तकरीबन 64 से ज्यादा शोरूम शुरू कर दिये गये हैं और बहुत जल्द ही ये आंकड़ा बढ़कर 105 तक पहुंच जायेगा।

इसके अलावा कंपनी बहुत जल्द ही अपने सभी डीलर​शिप की पूरी डिटेल को भी साझा करेगी। बहुत जल्द ही कंपनी जावा मोटरसाइकिल के लिए टेस्ट राइड भी उपलब्ध करायेगी। ताकि ग्राहक नजदीक से अपनी इस बाइक को देख सकें और इसकी राइड का आनंद ले सकें। हालांकि अभी ये सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन ये सब कुछ कंपनी की योजनाओं का प्रमुख हिस्सा हैं। जावा मोटरसाइकिल पूरी दमदारी के साथ भारतीय बाजार में वापसी करने को बेताब है।

आपको बता दें कि, जावा और जावा 42 दोनों ही 50 के दशक की एक आईकॉनिक मॉडल हैं, और कंपनी ने इन दोनों ही बाइकों को अपनी पारंपरिक तरीके से ही पेश किया है। इसके अलावा जावा मोटरसाइकिल ने एक और बाइक पेराक को भी पेश किया है। हालांकि इस बाइक को कंपनी ने केवल प्रदर्शित मात्र किया है अभी इसे बिक्री के लिए लांच नहीं किया गया है। कंपनी निकट भविष्य में इस बाइक को भी भारतीय बाजार में पेश करेगी। ये बाइक काफी हद तक रॉयल एनफील्ड को टक्कर दे रही है।

नई जावा 42 में कंपनी ने 293 सीसी की क्षमता का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलेंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 27 बीएचपी की दमदार पॉवर और 28 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। कंपनी ने इस बाइक में 6 स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का प्रयेाग किया गया है। आपको बता दें कि ये वही इंजन है जिसका प्रयोग महिंद्रा मोजो में किया गया है हालांकि इस इंजन के स्ट्रोक को बदला गया है। इंजीनियरों ने इंजन को इस प्रकार से ट्यून किया है कि जावा के पारंपरिक साउंड को निकाला जा सके। 20वी सदी में जावा मोटरसाइकिल अपने खास लुक और साउंड के लिए मशहूर रहा है।

कंपनी ने नई जावा 42 में 14 लीटर की धारिता का फ्यूल टैंक प्रयोग किया है। जानकारों का मानना है कि नई जावा मोटरसाइकिल तकरीबन 30 से 35 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करती है। इस बाइक का कुल वजन 170 किलोग्राम है जो कि शहरी क्षेत्र में आसानी से ड्राइव करने में खासी मदद करता है, विशेषकर शहरों में मिलने वाले भारी जाम के दौरान आप आसानी से इस बाइक को ड्राइव कर सकते हैं।