सर्दियों का मौसम आमतौर पर दिवाली के बाद शुरू हो जाता है, लेकिन दिसंबर महीने से सर्दियों का असर बढ़ने लगता है और पूरी जनवरी ठंड हवाएं और पहाड़ों पर बर्फबारी देखने को मिलती है। ये मौसम जितना खुशनुमा होता है उतना ही बीमारियों का कारक भी है। इस मौसम में अक्सर सर्दी, जुकाम और वायरल फीवर की समस्या बहुत ही आम है। इसके अलावा अधिक उम्र के लोगों के यह मौसम काफी कष्टकारी होता है। लेकिन प्रकृति ने हमें कई ऐसी चीजें प्रदान की जिसकी मदद से इन समस्याओं से निपटा जा सकता है। उनमें से एक है अदरक। यह एक ऐसी औषधि है जो सर्दियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। सर्दियों में होने वाली कई प्रकार की शारीरिक व्याधियां इस अदरक के सेवन से ही ठी हो सकती है। हालांकि यहां हम आपको अदरक खाने की सलाह नहीं दे रहे हैं। इसके बदले आप अदरक की चाय पी सकते हैं। इसे आप रोज सुबह और शाम औषधि के तौर पर ले सकते हैं। 

अदरक को आयुर्वेदिक महा-औषधि के रूप में जाना जाता है। कई वैज्ञानिक शोध इस बात की पुष्टि भी करते हैं। अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ताजा अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अदरक को ताजा और सूखा दोनों प्रकार से प्रयोग किया जा सकता है। अदरक एक मजबूत एंटीवायरल भी है।

अदरक की चाय में मौजूद गुण 
आपने अपने माता-पिता और दादी—दादा से कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक कप अदरक की चाय लेने की सलाह मिली होगी। चाहे वह पेट की समस्या हो, जोड़ों में दर्द, मतली या ठंड और फ्लू हो, इन सबके लिए अदरक की चाय पीना फायदेमंद हो सकता है।

1. प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है: अदरक एंटी-ऑक्सीडेटिव और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण के लिए जाना जाता है और यह एक अच्छा प्रतिरक्षा बूस्टर है। ऐसे में अदरक की चाय पीना फायदेमंद होता है। 

2. संक्रमण से बचाता है: अदरक एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, संक्रमण से लड़ने के लिए अपनी शक्तियों के लिए बहुत प्रमुख रूप से जाना जाता है। यह बीमारियों से बचाता है। 

3. ठंड को शांत करे: ठंड के लिए गर्म पानी में अदरक का एक आम घरेलू उपाय है। यह ठंड से लड़ने वाले गुणों को बढ़ावा देने के लिए इलायची, दालचीनी, नींबू इत्यादि जैसे कई अन्य मसालों के साथ संयोजन कर उपभोग किया जा सकता है।

4. भूख को बढ़ाता है: सर्दियों के दौरान, बहुत से लोग अक्सर भूख की कमी से पीड़ित होते हैं, जिससे शरीर कमजोर हो सकता है। अदरक की चाय में नींबू और काला नमक डालकर पीने से ठंड के मौसम में भूख को बढ़ावा मिलता है।

5. सर्दी और जुकाम: सर्दी और जुकाम में अदरक बहुत फायदेमंद है। सर्दी होने पर अदरक की चाय पीने से फायदा होता है। इसके अलावा अदरक के रस को शहद में मिलाकर गर्म करके पीने से फायदा होता है।

डिस्कलेमर : इस लेख में दिए गए विचार लेखक के हैं। MSN हिन्दी इसके लिए जिम्मेदार नहीं है और न ही इसकी सत्यता और प्रमाणिकता का दावा करता है। कोई भी उपाय करने से पहले चिकित्सक से सलाह जरूर लें।