सर्दियों में स्किन रुखी और बेजान नज़र आने लगती है ऐसे में आप इन घरेलू नुस्खों से विंटर में भी ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। सिर्फ सर्दियों का ही नहीं बल्कि बढ़ते प्रदूषण का असर भी स्किन पर पड़ता है। कई लड़कियों को तो विंटर में टेनिंग की प्रोब्लम भी होती है। होठों का फटना, बालों का झड़ना, रूसी की समस्या या डेंड्रफ और चेहरे के दाग धब्बे इस मौसम में हर लड़की को परेशान करते हैं। तो आप अब अपनी स्किन को इन सर्दियों में कैसे ग्लोइंग बना सकती हैं और आपको किस घरेलू नुस्खे से क्या फायदा होगा आइए बताते हैं।

सर्दियों में बादाम तेल के फायदे
अगर आपकी स्किन पर दाग धब्बे हैं या आपकी त्वचा पर रूखापन है तो आप बादाम तेल का यूज करें। इसको आप सोने से पहले अपने शरीर की त्वचा पर लगाएं तथा हल्की मालिश कर लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा के दाग धब्बे और रूखापन ख़त्म हो जाता है।

गुलाब जल, ग्ल‍िसरीन तथा नींबू का पेस्ट
सर्दियों में अकसर कई लड़कियों के होठ काले पड़ जाते हैं या उन पर दाग धब्बे आ जाते हैं तो ऐसे में आपको स्किन केयर की खास जरुरत होती है। आप ग्ल‍िसरीन, गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर एक पेस्ट को तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप अपने होठों पर सोने से पहले लगाएं। ऐसा करने से आपके होठो के दाग धब्बे गायब हो जायेंगे उनका उनका गुलाबीपन भी लौट आएगा।

खीरे का करें इस्तेमाल
आंखों के नीचे काले घेरे आ जाने से भी बहुत महिलाएं परेशान रहती हैं। आप इस समस्या को दूर करने के लिए खीरे का यूज कर सकती हैं। इसके लिए आप खीरे के पतले स्लाइस को काट कर अपनी आंखों के ऊपर रख लें। इससे आपकी आंखों को ठंडक भी मिलेगी तथा काले घेरे भी दूर हो जायेंगे।

शहद, नींबू और चीनी का करें यूज
कई बार आपके चेहरे की चमक डेड स्किन के चलते ख़त्म हो जाती है। इस डेड स्किन को हटाने के लिए आप शहद, नींबू और चीनी को मिलाकर एक स्क्रब का निर्माण करें तथा चेहरे पर लगाकर राउंड फिगर में मालिश करें। इसके बाद चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपके चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है तथा आपके चेहरे पर नया निखार लौट आता है। इस प्रकार आप ये घरेलू नुस्खे अपनाकर अपने चेहरे का खोया निखार वापस पा सकती हैं।

तो आप इन सर्दियों में अपनी स्किन की केयर इस तरह जरुर करें। ये दादी मां के नुस्खे हैं जिनका फायदा आपको जरुर होगा। वैसे आपको अगर किसी चीज़ से एलर्जी है तो आप इन घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरुर कर लें।