हाल ही में भारती एयरटेल ने टॉक टाइम रिचार्ज को हटाया था और लाइफटाइम इनकमिंग वॉयस कॉलिंग फैसिलिटी को भी बंद करना शुरू कर दिया था. ऐसे में इनकमिंग कॉल जारी रखने के लिए प्रीपेड ग्राहकों को हर 28 दिन में रिचार्ज कराने की जरूरत होगी. एयरटेल ने ये बदलाव बिना किसी शोर-शराबे के करना शुरू कर दिया था. इसके बाद कंपनी का सोशल मीडिया हैंडल लोगों के सवालों से भर गया. अपने अकाउंट की वैलिडिटी जानने के लिए एक तरफ जहां USSD मौजूद हैं, वहीं दूसरी तरफ अब कंपनी ने इसके लिए नया तरीका निकाला है.

ये तरीका है माय एयरटेल मोबाइल ऐप. ये कंपनी का अपना सेल्फ केयर मोबाइल ऐप है. इसे अब अकाउंट की वैलिडिटी दिखाने के लिए अपडेट किया गया है. उदाहरण के तौर पर यदि आपके प्रीपेड नंबर पर आउटगोइंग की फैसिलिटी बंद कर दी गई है तो ऐप में 'इनकमिंग इज एक्टिव' लिखा हुआ मैसेज दिखाई देगा. ये वास्तव में एयरटेल की ओर से काम का फीचर है. इस अपडेट से पहले एयरटेल ऐप में Wynk Music और Airtel TV को इंटीग्रेट किया गया था.

सबसे पहले माय एयरटेल ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड करें फिर इसे सारे अपना नंबर डाल करें शुरू करें. इसके बाद यहां ऐप ओपन करते ही सबसे सामने में आपको आपके अकाउंट की सारी जानकारियां दिख जाएंगी. इसमें आपका मोबाइल नंबर और आपके अकाउंट की वैलिडिटी दिखाई देगी. यदि आपका मोबाइल नंबर अनलिमिटेड कॉम्बो प्लान में है तो इसमें आपको बचे हुए दिनों की वैलिडिटी दिखाई देगी.

यदि अनलिमिटेड प्लान की वैलिडिटी खत्म हो गई तो ये आपको यहां बचे हुए दिनों के लिए (अधिकतम 15 दिन) इनकमिंग एक्टिव होने की जानकारी मिलेगी. इनकमिंग फैसिलिटी बंद होने के बाद यहां आपको रिचार्ज नाउ का बटन दिखाई देगा.