शादी का कार्ड छपा, वैसा ही कार्ड, जैसा कि हर जगह छपता है. वर, वधू का नाम, शादी की जगह, शादी की तारीख. घर के बच्चों की तरफ से शादी में जलूल जलूल आना टाइप का संदेश भी छपा, लेकिन इस वायरल शादी के कार्ड में एक और खास बात थी कि शादी के बहाने मांगा जा रहा है एक खास गिफ्ट.

गिफ्ट में कोई महंगी आयटम या सामान नहीं बल्कि गिफ्ट में मेहमानों से मांगा जा रहा है '2019  लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी को वोट देने का रिक्वेस्ट!', और फिर देखते ही देखते सूरत की शादी का यह कार्ड सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो गया.

तो क्या वाकई किसी ने अपने शादी के कार्ड पर इस तरह का गिफ्ट मांगा? क्या है सच इस शादी के कार्ड का इसका हमने वायरल टेस्ट करने का फैसला किया!

1 जनवरी को थी शादी
देखा जाता है कि लोग शादी के कार्ड पर गिफ्ट न लाने की रिक्वेस्ट छपवाते हैं, लेकिन सूरत के एक शादी के कार्ड में मेहमानों से लोकसभा चुनाव 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वोट देने की रिक्वेस्ट की थी. सोशल मीडिया पर यह वेडिंग कार्ड तेजी से वायरल हो रहा है और फेसबुक, व्हाट्सऐप पर काफी तेजी से शेयर किया जा रहा है.

दूल्हा-दुल्हन के माता-पिता ने शादी के कार्ड में मेहमानों को संबोधित करते हुए अंग्रेजी में छपवाया "Our Gift is Your Vote For Modi In 2019 Loksabha Election" यानी कि 2019 के लोकसभा चुनावों में मोदी को वोट देना ही हमारे लिए आपका गिफ्ट है, इस संदेश के साथ ही बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल भी छापा गया. शादी के कार्ड में छपे वर का नाम धवल है तो वधु का नाम जया छपा. इन दोनों की शादी 1 जनवरी 2019 को गुजरात के सूरत में थी.

चूंकि कार्ड गुजरात के सूरत शहर से था तो हमने पड़ताल करने के लिए सीधे सूरत का रुख किया. वायरल हो रहे इस कार्ड की सच्चाई जानने के लिए आजतक की टीम सूरत के वीआईपी रोड पर स्थित Espace बिल्डिंग पहुंची.

मैनेजर को पता नहीं
Espace बिल्डिंग की चौथी मंजिल पर पहली जनवरी को रॉयल सेलिब्रेशन हॉल पर धवल और जया की शादी हुई थी. यहीं पर शादी में शामिल होने के लिए मेहमानों को बुलाया गया था. सूरत के रॉयल सेलिब्रेशन हॉल के मैनेजर से हमने इस कार्ड के बारे में पता किया तो उन्होंने कार्ड पर छपे संदेश को लेकर जानकारी होने से इनकार कर दिया. हालांकि मैनेजर ने बताया कि 1 जनवरी को इस हॉल में शादी हुई तो थी, लेकिन इस तरह के कार्ड से जुड़ी जानकारी उनके पास नहीं है. (शादी का वास्तविक कार्ड)

दूल्हे ने किया इनकार
2019 के लोकसभा चुनावों में नरेंद्र मोदी को वोट देने के लिए शादी के कार्ड में की गई अपील की इस पड़ताल को आजतक की टीम ने आगे बढ़ाया और शादी का कार्ड छपवाने वाले दूल्हा धवल के मोबाइल पर संपर्क किया. धवल ने आजतक के साथ ऑनकैमरा बातचीत करने से तो मना कर दिया, लेकिन उन्होंने बातचीत में बताया कि इस तरह का कोई कार्ड नहीं छपवाया गया और न ही उन्हें ऐसी कोई जानकारी है लेकिन हो सकता है उनके दोस्तों ने मजाक-मस्ती में इस तरह का एक कार्ड बनवाकर सोशल मीडिया में वायरल करा दिया.

सोशल मीडिया पर लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को वोट देने की अपील के दावे वाला शादी का कार्ड किसी ने हंसी मजाक के लिए डाल दिया और वह बाद में वायरल हो गया. इस तरह हमारे वायरल टेस्ट में शादी का कार्ड पर मोदी को वोट देने का दावा झूठ साबित हुआ.