नई दिल्ली: दिल्ली विश्व पुस्तक मेले के लिए टिकटें 50 मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी और कुछ मेट्रो स्टेशनों पर इसके लिए विशेष काउंटर होंगे. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि पुस्तक मेला शनिवार को शुरू होगा और 13 जनवरी तक आयोजित होगा. मेले के 27वें संस्करण का ध्यान ऑडियो, मूक, स्पर्शनीय और ब्रेल किताबों की प्रदर्शनियों के जरिए समावेशी ज्ञान के विचार को बढ़ावा देने के लिए ‘रीडर्स विद स्पेशल नीड्स’ पर होगा.

आईटीपीओ के सहयोग से नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा आयोजित यह वार्षिक मेला यहां प्रगति मैदान पर आयोजित किया जाएगा और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर शनिवार को इसका उद्घाटन करेंगे.

दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'विश्व पुस्तक मेला के लिए टिकटें शहर और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के चयनित मेट्रो स्टेशनों पर 5 से 13 जनवरी तक बेची जाएंगी. टिकटें 50 स्टेशनों पर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक बेची जाएंगी. प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन पर टिकटें सुबह साढ़े दस बजे से शाम पांच बजे तक बेची जाएंगी.'

इन स्टेशनों के अलावा कुछ मेट्रो स्टेशनों पर ‘विश्व पुस्तक मेला’ की टिकटों की बिक्री के लिए विशेष काउंटर होंगे. उन्होंने बताया कि बाकी स्टेशनों पर टिकटें मौजूदा कस्टमर केयर सेंटरों से ही बेची जाएंगी.

इन स्टेशनों पर मिलेगी टिकट
डीएमआरसी ने कहा, 'मेला सुबह 11 बजे से रात आठ बजे तक लगेगा. वयस्कों के लिए टिकट 20 रुपये की और बच्चों के लिए दस रुपये की है.' अधिकारियों ने बताया कि रेड लाइन पर दिलशाद गार्डन, कश्मीरी गेट, इंद्रलोक, नेताजी सुभाष प्लेस, पीतमपुरा, रोहिणी (पश्चिम) और रिठाला पर टिकटें उपलब्ध होंगी.

येलो लाइन पर जहांगीर पुरी, जीटीबी नगर, विश्वविद्यालय, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, हौज खास, मालवीय नगर, आईएनए, साकेत और हुडा सिटी सेंटर से टिकटें ली जा सकती हैं.

ब्लू लाइन पर नोएडा सिटी सेंटर, नोएडा सेक्टर-18, वैशाली, आनंद विहार, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, राजेंद्र प्लेस, कीर्ति नगर, जनक पुरी (पश्चिम) और द्वारका मोड़ पर टिकटें उपलब्ध होंगी. अधिकारियों ने बताया कि वॉयलेट लाइन, मैजेंटा लाइन, पिंक लाइन, ग्रीन लाइन और एयरपोर्ट लाइन पर चयनित मेट्रो स्टेशनों पर भी टिकटें बेची जाएंगी.