सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन चार दिवसीय दौरे के लिए चीन रवाना हो गए हैं. उत्तर कोरियाई मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यह दौरा इन अटकलों के बीच हो रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ संभावित शिखर वार्ता से पहले किम चीन के साथ अपना रुख समन्वित करने की कोशिश कर सकते हैं.

‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा था कि किम सोमवार दोपहर अपनी पत्नी री सोल-जू और शीर्ष अधिकारियों के साथ चीन के लिए रवाना हुए. उसने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी ज के आमंत्रण पर किम चीन जा रहे हैं.

दक्षिण कोरियाई मीडिया के सोमवार शी के साथ वार्ता के लिए किम के विशेष ट्रेन से बीजिंग रवाना होने की खबरें देने के बाद केसीएनए ने यह पुष्टि की है. दक्षिण कोरियाई मीडिया की खबर के अनुसार विशेष ट्रेन के स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबह 10 बजे बीजिंग पहुंचने की संभावना है. किम ने पिछले साल चीन की यात्राओं के लिए केवल उनके लिए बनाई गई एक विशिष्ट बख्तरबंद ट्रेन का इस्तेमाल किया था.

ऐसा माना जा रहा है कि ट्रम्प और किम के बीच दूसरी शिखर वार्ता के स्थल पर चर्चा के लिए अमेरिका और उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने वियतनाम में मुलाकात की थी. किम पिछले साल तीन बार चीन दौर पर गए थे. किम जोंग-उन का मंगलवार को जन्मदिन भी है.