खराब खान-पान की वजह से मोटापा और पेट की चर्बी की समस्या हर किसी में देखने को मिलती है। भागदौड़ भरी जिंदगी और समय ना होने की वजह से लोग वजन कम करने के लिए ज्यादा मेहनत नही करना चाहते। ऐसे में आप काली मिर्च का सेवन कर के मोटापा कम कर सकते हैं। यह कई गुणों से भरपूर है। बच्चे और बड़े दोनो इसका सेवन कर सकते हैं। अगर इसका इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाए तो कई गंभीर रोगों से बचा सकता है। आज हम आपको काली मिर्च से वजन घटाने का तरीका और इसके अन्य फायदे बताएंगे।

वजन घटाने के लिए काली मिर्च
काली मिर्च में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, क्रोमियम, विटामिन-ए, सी, और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फाइट न्यूट्रियंस होते हैं जो वसा की बाहरी परत को तोड़कर शरीर में  वसा जमा नहीं होने देते। इसका इस्तेमाल करने से वजन घटाने के अलावा कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचा जा सकता है। इसके साथ यह सर्दी-जुकाम में भी बहुत फायदेमंद है।

ऐसे करें काली मिर्च का सेवन
अगर आप भी मोटापे से काफी परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो काली मिर्च आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। पकी हुए सब्जी की एक कटोरी में 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर डाल कर सेवन करें। नियमत रूप से इसे खाने पर आपका वजन कम होगा।

कैंसर से करे बचाब
कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जिससे बाहर निकलना काफी मुश्किल है।
काली मिर्च कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने में मदद करती है। इसके नियमित सेवन से स्‍तन कैंसर की गांठ नहीं बनती है। काली मिर्च में विटामिन-सी, ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्‍स और अन्‍य एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाये जाते हैं। यह कैंसर को रोकने में काफी मदद करते हैं।

पेट संबंधी समस्याओं से राहत
खराब व अनियमित खानपान के चलते लोगों को पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। अपच, दस्‍त, कब्‍ज और खट्टी डकार आदि से राहत पाने के लिए काली मिर्च के सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इससे पेट की पाचन क्रिया सही होती है।

त्वचा की खूबसूरती
काली मिर्च ना सिर्फ शरीर को रोगों से बचाती है बल्कि यह त्वचा को निखारने का भी काम करती है। काली मिर्च को दरदरा पीस कर चेहरे पर स्‍क्रब करने से त्‍वचा में चमक आती है। साथ ही कील-मुंहासे भी दूर हो जाएंगे। इससे डेड स्किन भी निकल जाती है।

बालों के लिए भी बेस्ट
प्रदूषण के कारण बालों के टूटने और झड़ने की समस्या रहती है। ऐसे में आप काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फ्लेमेटरी तत्‍व होते हैं। यह रूसी को दूर करके बालों को हेल्दी बनाते हैं। काली मिर्च के पेस्ट को आधे घंटे के लिए बालों में लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें। दूसरे दिन शैम्‍पू करें। काली मिर्च का इस्‍तेमाल ज्‍यादा न करें। इससे सिर की त्‍वचा खराब हो सकती है।