रिलेशनशिप में पार्टनर का हाथ पकड़ना जहां उनके प्यार को दर्शाता है। वहीं हाथ पकड़ने से रिश्ते में मजबूती भी आती है। जी हां, एक स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार पार्टनर की हाथ पकड़ने से रिश्ते में मजबूती आती है। दरअसल, प्यार के ये छोटे-छोटे लम्हे रिश्ते को मजबूती देते हैं। पब्लिकली हाथ पकड़ना सिर्फ दिखावा नहीं बल्कि इस बात को दिखाता है कि आप अपने साथी के साथ कितना कंफर्टेबल हैं

शोध में कहा गया है कि पब्लिक प्लेस में पार्टनर का हाथ पकड़ने से रिश्ते में प्यार व विश्वास बढ़ता है। पार्टनर को अपने प्यार का एहसास दिलाते रहना चाहिए, ताकि वह आपके प्यार की गहराई को समझ सके इसलिए हाथ पकड़ना भी रिश्ते को मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं यह दिमाग को शांत और राहत भी पहुंचाता है। इसके अलावा पार्टनर से हुई लड़ाई को कम करने के लिए हाथ पकड़ना एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

पार्टनर के साथ बैठने से कम होता है दर्द
रिसर्चर्स का यह भी कहना है कि एक-साथ बैठना और पार्टनर का हाथ पकड़ना से उनका दर्द भी कम होता है। अगर वह किसी बात को लेकर दुखी हैं तो आप उनका हाथ पकड़कर उसे कम कर सकते हैं। हाथ पकड़ना अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक बेहतर तरीका होता है। बुरे समय में यदि आप अपने पार्टनर का हाथ पकड़ते हैं तो आपका दुख भी कम होता है।

टेंशन से राहत
पूरे दिन पार्टनर को बॉस से झड़प, काम का प्रेशर और न जाने किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जब वह घर आए तो आप उनके पास बैठकर हाथ थाम लें। ऐसे में उनका दिमाग शांत होगा वह रिलैक्स महसूस करेंगे।

दिल को मिलती है मजबूती
साथी का हाथ पकड़ने से सिर्फ मानसिक शांति व सुकून नहीं मिलता बल्कि इससे दिल की सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है। साइंटिस्ट का दावा है कि पार्टनर का हाथ पकड़ने से दिल स्वस्थ रहता है।

शारीरिक दर्द से राहत
वैज्ञानिक शोध के मुताबिक अगर कोई आदमी अपनी पत्नी का हाथ डिलीवरी के समय थामता है तो उसे कम दर्द का अनुभव होता है। जब दो लोग हाथ थामते हैं तो उनकी सांसें, दिल की धड़कन और दिमाग के वेव मिलते हैं। जितना एक इंसान दूसरे के लिए सोचता है, उतना ही दिमागी वेव एक दूसरे से मिलती हैं जिससे दर्द कम होता है।

मिलती है हिम्मत
अपने पार्टनर का हाथ पकड़ने पर आपको आपके डर से लड़ने की हिम्मत भी मिलती है। इससे आप उस काम को ज्यादा जोश और हिम्मत से कर पाते हैं।

सुरक्षा का अहसास
पब्लिक प्लेस में साथी का हाथ पकड़कर चलने से सिक्योरिटी फील होती है। हाथ पकड़ने की वजह से आप सब कांशस लेवल पर सिक्योर फील करते हैं, खासकर महिलाएं।

रिश्ते को बनाता है मजबूत
हाथ पकड़ने से आपसी रिश्ता मजबूत बनता है। यही वजह है कि लोग एक-दूसरे का हाथ पकड़ना पसंद करते हैं।

बढ़ता है प्यार
आपको अपने पार्टनर को अपने प्यार का एहसास दिलाते रहना चाहिए, ताकि आपका पार्टनर आपके प्यार की गहराई को समझ सके। ऐसे में पार्टनर का हाथ पकड़ने से बेहतर विकल्प तो कोई हो ही नहीं सकता।