रायपुर: विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार को पहली बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रदेश की राजधानी रायपुर पहुंचे। इस बीच उन्होंने किसान आभार रैली में लोकसभा चुनाव के लिए हुंकार भरी। इस बीच उन्होंने केन्द्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना भी साधा। राहुल ने कहा कि 2019 में केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों के लिए न्यूनतम आमदनी कानून लागू किया जाएगा। इसके तहत हर गरीब के बैंक एकाउंट में न्यूनतम आमदनी की राशि डाली जाएगी। ऐसा करने वाली कांग्रेस सरकार दुनिया की पहली सरकार बन जाएगी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी सरकार और प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा दो हिंदूस्तान बनाना चाहती है। एक हिंदूस्तान उद्योगपतियों का, जहां कर्ज माफ करने के साथ ही सब कुछ मिल सकता है और दूसरा गरीब किसानों का हिंदूस्तान, यहां कुछ नहीं मिलेगा, सिर्फ मन की बात सुनने को मिलेगा। हमारी सरकार बनेगी तो जनता के मन की बात सुनी जाएगी और उनके मन के अनुसार काम करेंगे।

राहुल गांधी की बड़ी बातें
राहुल ने कहा कि कांग्रेस की सरकार में यदि जमीन अधिग्रहण होगी तो उसका उचित मुआवजा मिलेगा।

जमीन पर पांच साल तक काम नहीं होने पर किसानों को वापस किया जाएगा। छत्तीसगढ़ पूरी ​दुनिया का धान का कटोरा बनेगा। सिर्फ धान ही नहीं, यहां की सब्जियां, फल पूरी दुनिया की डायनिंग रूम में पहुंचेंगी।

राहुल गांधी ने कहा कि हमारे सब नेताओं ने मिलकर एकसाथ ये चुनाव लड़ा। काफी समय से यहां बीजेपी की सरकार थी। जब भी हम किसानों के कर्जा माफ की बात करते थे, तब भाजपा सरकार जवाब देती थी कि हमारे पास पैसा नहीं है।

दिल्ली में यही बात मोदी सरकार कहती है. हिंदूस्तान के चौकीदार के पास किसानों के कर्ज माफ करने के लिए पैसा नहीं है.

राहुल गांधी ने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ की जनता, युवाओं, किसानों का दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं। आपने कांग्रेस पार्टी पर भरोसा किया। आपने मामूली जिम्मेदारी नहीं दी है। आपने कांग्रेस पार्टी को भारी जिम्मेदारी दी है।

सीएम भूपेश ने भी साधा बीजेपी पर निशाना
सीएम भूपेश ने कहा की देश में कांग्रेस की सरकार जब भी बनी है। किसानों के हित में काम किया है।

सीएम बघेल ने कहा की देश में संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर करने का काम मौजूदा केन्द्र सरकार कर रही है।

भूपेश बघेल ने कहा की राहुल गांधी का मतलब किसानों का कर्ज माफ, समर्थन मूल्य 25 सौ रुपये होना है। यदि देश को बचाना है तो राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना है।

सीएम ने कहा की कांग्रेस का जन घोषणा पत्र छत्तीसगढ़ सरकार का एजेंडा बन गया है।

उन्होंने कहा की झीरम कांड मामले में एनआईए से जांच वापस लेने के पत्र का जवाब केन्द्र सरकार नहीं दे रही है, इससे साफ है कि दाल में कुछ काला है।

सीएम बघेल ने ऐलान किया कि किसानों व नेताओं पर राजनीतिक मंशा से दर्ज किए गए फर्जी एफआईआर वापस लिए जाएंगे।