सिडनी : ऑस्ट्रेलिया ने 24 फरवरी से शुरू हो रहे भारत दौरे के लिए अपने स्क्वॉड की घोषणा कर दी है. सीमित ओवरों की इस सीरीज से मिशेल स्टार्क और मिशेल मार्श दोनों बाहर हैं, जबकि एरॉन फिंच की कप्तानी बरकरार है.

चोट की वजह से 29 साल के स्टार तेज गेंदबाज स्टार्क दौरे के लिए उपलब्ध नहीं हैं, जबकि ऑलराउंडर मिशेल मार्श को ऑस्ट्रेलियाई दल में जगह नहीं मिली है. स्टार्क को श्रीलंका के खिलाफ केनबरा में खेले गए दूसरे टेस्ट के अंतिम दिन गेंदबाजी करते हुए चोट लगी थी.

27 साल के तेज गेंदबाज केन रिचर्ड्सन ने जून 2018 के बाद वापसी की है. बिग बैश लीग- 2018/19 में अब तक सर्वाधिक 22 विकेट लेने का उन्हें यह इनाम मिला है. मिशेल मार्श के अलावा पीटर सिडल और बिली स्टैनलेक को भी बाहर किया गया है, जो पिछले महीने अपने घर में भारत के खिलाफ टीम में शामिल थे.

राष्ट्रीय चयनकर्ता ट्रेवर होन्स ने बताया कि पीठ की मांसपेशियों में चोट की वजह से स्टार्क भारत दौरे के लिए फिट नहीं हैं, लेकिन मार्च में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज तक वह वापसी कर लेंगे.'

पीठ के फ्रैक्चर से उबर रहे तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड, जो श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में भी नहीं खेले थे, की गैरमौजूदगी में संयुक्त रूप से पैट कमिंस और एलेक्स कैरी उपकप्तान बनाए गए हैं. श्रीलंका के विरुद्ध भी ये दोनों इसी भूमिका में थे. ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 मुकाबले से भारत दौरे का आगाज करेगी और इसके बाद पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी.

ऑस्ट्रेलिया- T20I/ODI स्क्वॉड
एरॉन फिंच (कप्तान), पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, जेसन बेहरेनडॉर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डार्सी शॉर्ट, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एडम जांपा.

उल्लेखनीय है कि हाल में खत्म हुए ऑस्ट्रेलिया दौरै में भारत ने कंगारू टीम को वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी थी, जबकि टी-20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी.

उधर, आस्ट्रेलियाई के लिए अच्छी खबर यह है कि पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ प्रतिबंध समाप्त होने के बाद राष्ट्रीय टीम में लौट सकते हैं. स्मिथ के मैनेजर वारेन क्रैग ने कहा, 'हमें नहीं पता वह कब वापसी करेंगे, लेकिन फिल्हाल हमें जो बताया जा रहा है उसके मुताबिक स्मिथ को चोट से पूरी तरह उबरने में साढ़े तीन सप्ताह का समय लग सकता है.'

उन्होंने कहा, 'स्मिथ की इच्छा पहले आईपीएल खेलने का है. जिसके बाद वह विश्व कप और फिर एशेज खेलेंगे.' स्मिथ और उनके टीम साथी डेविड वॉर्नर पर लगा एक साल का प्रतिबंध 29 मार्च को समाप्त होगा. ऑस्ट्रेलिया को पिछली छह द्विपक्षीय वनडे सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है.