जादू की झप्पी ! याद है आपको मुन्ना भाई की ये लाइन? जादू की झप्पी में सच में एक जादू ही होता हैं तभी तो आप जब रोते हुए बच्चे को सीने से लगा लेते हैं तो वो तुरंत चुप हो जाता हैं, अगर कोई भावुक हो और आप उसे गले लगा ले तो उसे सुकून मिलता हैं। लेकिन गले लगाने के फायदे यहीं तक सिमित नहीं रहते। जादू की झप्पी हार्ट रेट को कन्ट्रोल करके रखती हैं, मेटाबोलिज्म बढ़ाती हैं, आपको अच्छी नींद देती हैं, ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करती हैं और आप की उम्र भी बढ़ाती हैं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा है ही पर आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी सही हैं। आइए जानते हैं गले लगाने के फायदों के बारे में-
 
दिल स्वस्थ रहता है
गले मिलने से तनाव कम होता है क्योंकि इस दौरान कॉर्टिसोल नामक हार्मोन में गिरावट होती है जो तनाव को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। स्टडी में पता चला है कि तनाव दिल के रोग के खतरे को बढ़ाता है और इस वजह से गले मिलना आपके इस खतरे को कम करता है।
 
मसल्स को आराम पहुंचाता है
गले लगने से मांसपेशियों में होने वाला तनाव कम होता है। साथ ही आप अपने दर्द को कम महसूस करते हैं। गले मिलने से सॉफ्ट टिशू में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जिससे मांसपेशियों में होने वाला दर्द और ऐंठन से आराम मिलने लगता है।

डर से छुटकारा दिलाता है
डर सबको लगता हैं पर हर किसी की वजह अलग-अलग होती हैं लेकिन इसका इलाज एक ही होता है, वो हैं गले लग जाना। जब हमें किसी बात से डर लगता हैं और कोई करीबी हमे गले लगा ले तो डर जैसे कहीं गायब ही हो जाता हैं।

प्राकृतिक रुप से तनाव कम करता है
रिसर्च के मुताबिक गले लगने से कोर्टिसोल का लेवल कम होता है साथ ही दिमाग को शांत करने का मैसेज मिलता है जिससे तनाव कम होता है।

जिंंदगी में पॉजिटिविटी भर जाती है
गले लगने से आपकी सोच में बदलाव आता हैं आपकी सोच पॉसिटिव हो जाती हैं क्योंकि आपके दिमाग में सकारात्मक प्रतिक्रिया होती हैं। ये गले लगने का एक बहुत बड़ा लाभ हैं। सकारात्मक सोच एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए बेहद जरूरी हैं क्योंकि आपकी सफलता इस पर ही निर्भर होती हैं, जैसा आप सोचेंगे वैसा ही आपके साथ होगा।

अकेलेपन को दूर करता है
गले लगने से तुरंत ही ऑक्सीटोसिन लेवल बूस्ट हो जाता है, जिससे अकेलापन, गुस्सा, चिंता जैसे विकार दूर हो जाते हैं और आप खुशी का अनुभव करने लगते हैं।
 
चेहरे में ग्लो बढ़ता है
जब किसी छोटी-मोटी परेशानी की वजह से इंसान टेंशन में होता है तो ऐसे वक्त पर गले मिलने से उस टेंशन से लड़ने की ताकत आ जाती है और चेहरे में अपने आप मुस्कान आने लगती है।