महिंद्रा अपनी नई XUV300 को भारतीय बाजार में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है. महिंद्रा की इस सबकॉम्पैक्ट SUV का काफी इंतजार भी हो रहा है. XUV300, Tivoli पर बेस्ड है और इसका डिजाइन XUV500 से लिया गया है और ये दोनों ही चीता से इंस्पायर्ड हैं. इस अपकमिंग SUV के लिए बुकिंग जनवरी 2019 में शुरू की गई और अब कंपनी ने जानकारी दी है कि XUV300 के लिए बुकिंग का आंकड़ा 4000 तक पहुंच गया है. कंपनी ने ये भी कहा है कि उसे सबकॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए देश भर में 60,000 से ज्यादा इंक्वायरी मिली है.

इन आंकड़ों को देखकर समझा जा सकता है कि महिंद्रा की इस सबकॉम्पैक्ट SUV का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. क्योंकि इसमें कई बेस्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स जैसे- 7 एयरबैग्स, सनरूफ, LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, LED टेललैम्प और 17-इंच अलॉय व्हील्स दिए गए हैं. साथ ही ये कार उस सेगमेंट में उतारी जा रही है जहां पिछले कुछ समय से काफी ग्रोथ देखी गई है. लॉन्च के बाद Mahindra XUV300 का मुकाबला Maruti Suzuki Vitara Brezza, Hyundai Creta और Ford EcoSport जैसी कारों से रहेगा.   

इस अपकमिंग SUV के विजुअल लुक की बात करें तो इसका डिजाइन चीता इंस्पायर्ड है. हाल ही में कंपनी ने एक वीडियो टीजर जारी कर इस SUV के सेफ्टी फीचर्स के बारे में जानकारी दी थी. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 7-एयरबैग्स के अलावा सारे कॉर्नर्स में डिस्क ब्रेक्स और रियर पार्किंग सेंसर के साथ फर्स्ट-इन-सेगमेंट फ्रंट पार्किंग सेंसर भी मिलेगा. इसी तरह इस एसयूवी के दूसरे सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो यहां EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन) के साथ ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स,  हिल होल्ड असिस्ट के साथ ESP (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) मिलेगा. साथ ही सारे वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड तौर पर थ्री-पॉइंटेड सीट-बेल्ट ग्राहकों को मिलेंगे.

XUV300 के मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलेगा. 1.5-लीटर डीजल इंजन 115 bhp का पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं पेट्रोल इंजन 108 bhp का पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. फिलहाल दोनों ही इंजनों के साथ AMT का ऑप्शन नहीं मिलेगा. लेकिन कंपनी ने जानकारी दी है कि एक इंजन में AMT का अॉप्शन जल्द मिल सकता है.