होंडा कार इंडिया ने Brio हैचबैक के प्रोडक्शन को भारत में बंद कर दिया है. Honda Brio कंपनी की एंट्री लेवल हैचबैक थी. कंपनी ने इसका फेसलिफ्ट वर्जन 2016 में उतारा था, लेकिन सेल्स में कोई ग्रोथ नहीं दिखी. अब भारतीय बाजार के लिए होंडा की एंट्री लेवल कार Amaze है.

PTI से बात करते हुए होंडा कार्स इंडिया के सेल्स और मार्केटिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और डायरेक्टर राजेश गोयल ने कहा, 'अब हमारी एंट्री लेवल कार Amaze है. हमने Brio के प्रोडक्शन को बंद कर दिया है और फिलहाल नेक्स्ट जेनरेशन Brio को भारतीय बाजार में उतारने का हमारा कोई इरादा नहीं है.'

पिछले कुछ वर्षों में भारत में ट्रेंड बदल गया है. एसयूवी और सब 4 मीटर सेडान को ज्यादा पसंद किया जा रहा है. इसे Amaze को मिली प्रतिक्रिया से समझा जा सकता है. लॉन्च के बाद करीब एक साल के भीतर न्यू जेनरेशन मॉडल के 63,000 से भी ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई है और ये आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. ग्राहकों ने तुलनात्मक रूप से बड़े मॉडलों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है, जोकि अन्य वैश्विक बाजारों की ही तरह है.

फिलहाल होंडा Brio हैचबैक की जगह और किसी दूसके मॉडल को बाजार में नहीं उतारा जाएगा. Amaze ही भारत में कंपनी की एंट्री लेवल कार रहेगी.  

राजेश गोयल ने कहा कि फिलहाल Honda Brio के लिए कोई रिप्लेसमेंट नहीं लाया जाएगा. गोयल ने कहा, 'अमेज भारतीय बाजार में हमारा एंट्री लेवल मॉडल बनने जा रहा है. Jazz और WR-V अन्य दो मॉडल हैं जो छोटी कार की जरुरतों को पूरा करेंगे.'

Honda Brio को भारत में सितंबर 2011 में लॉन्च किया गया था और अब तक इसके 97,000 यूनिट्स की बिक्री की जा चुकी है. होंडा ने पहले ही अपने प्लान के बारे में 2018 ऑटो एक्सपो के दौरान बताया था कि कंपनी 2020 तक 6 नई कारों को उतारेगी. कंपनी ने इनमें से दो नई Amaze और नई CR-V को उतार दिया है. अगली कार जो भारतीय बाजार में उतारी जाएगी वो नई Civic होगी. इसे इस साल मार्च तक उतारा जा सकता है.