नई दिल्ली: हैकर्स हमेशा एक एंड्रॉयड फोन को हैक करने के लिए नए तरीकों की तलाश में रहते हैं जिसमें आपकी निजी जानकारी भी शामिल होती है. लेकिन अब गूगल ने एक नए बग का खुलासा किया है जिसकी मदद से हैकर्स आपके स्मार्टफोन को हैक कर सकते हैं.

अगली बार अगर आपके फोन में किसी व्यक्ति, जानवर की तस्वीर या कोई मीम आए और अगर उसका फाइल फॉर्मेट .PNG हो तो ये फाइल आपके फोन को हैक करवा सकता है. हालांकि हम ये नहीं कह रहे हैं कि सभी .PNG फाइल आपके एंड्रॉयड फोन के लिए खतरनाक है. लेकिन इस फाइल की मदद से आपके एंड्रॉयड वर्जन 7.0 से लेकर 9.0 वर्जन तक नुकसान पहुंचाया जा सकता है.

गूगल ने इस बात की जानकारी अपने लेटेस्ट फरवरी एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच में दी है जहां इसे एंड्रॉयड फोन के लिए काफी खतरनाक बताया जा रहा है. अगर ये गलती से भी फोन में आता है तो हैकर्स के पास आपकी सारी निजी जानकारी का एक्सेस आ जाएगा.

वहीं इन इमेज की मदद से यूजर्स के फोन लोकेशन को भी ट्रैक किया जा सकता है वो भी व्हॉट्सएप की मदद से. अगर आपके पास किसी अननोन नंबर से कोई व्हॉट्सएप मैसेज आता है और आप अगर उसपर क्लिक करते हैं तो वो आपको फनी कंटेंट दिखाता है. उसे आप देखते हैं और डिलीट कर देते हैं लेकिन आपको ये पता नहीं चल पता कि जैसे ही आपने उस लिंक पर क्लिक किया वो वायरस आपके फोन के अंगर घुस गया और आपकी लोकेशन ट्रैक करने लगा. इसके बाद मिली हुई जानकारी की मदद से आपकी ज्यादातर जानकारी में सेंध लगाई जा सकती है. इसलिए किसी भी लिंक को क्लिक करने से पहले एक बार जरूर उसे जांच लें या पता कर लें कि वो लिंक आपके किसी ओर से आया है.