दुबई: तेज गेंदबाज पैट कमिंस और महिला टीम की विकेटकीपर एलिसा हीली को सोमवार को ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के सर्वोच्च पुरस्कारों से नवाजा गया है. एलिसा हीली (Alyssa Healy) को बेलिंडा क्लार्क अवॉर्ड (Belinda Clark Award) के साथ-साथ वनडे और टी20 महिला प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड मिला है. पैट कमिंस को एलन बॉर्डर मेडल (Allan Border Medal) से नवाजा गया है.

एलिसा हीली ने पिछले साल सभी फॉर्मेट में शानदार खेल दिखाया था. उन्होंने मार्च में अपना पहला वनडे शतक लगाया था. इसके बाद नवंबर में हुए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा था. हीली ने विश्व कप में 56.25 की औसत से 225 रन बनाए थे. वे प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गई थीं. एलिसा हीली पूर्व क्रिकेटर इयान हीली की भतीजी हैं. उन्होंने शादी भी क्रिकेटर से ही की है. स्टार क्रिकेटर मिचेल स्टार्क उनके पति हैं.

पैट कमिंस (Pat Cummins) को भी तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करने के लिए एलन बॉर्डर अवॉर्ड से नवाजा गया है. पैट कमिंस ने पिछले साल सबसे अधिक सफलता टेस्ट में हासिल की थी. इस तेज गेंदबाज ने आठ मैचों में 36 विकेट अपने नाम किए थे. इन अवॉर्ड के लिए वोटिंग का पैमाना नौ जनवरी 2019 से सात जनवरी 2019 था.

ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन को टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. उन्होंने बीते साल 49 विकेट अपने नाम किए थे. मार्कस स्टोइनिस को ऑस्ट्रेलिया का वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला है. टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड ग्लैन मैक्सवेल को मिला है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम को अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आना है. ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर पांच वनडे और दो टी20 मैच खेलेगी. दोनों टीमों के बीच सीरीज की शुरुआत टी20 मैच से होगी. पहला टी20 मैच 24 फरवरी को खेला जाएगा. इस सीरीज के लिए टीमें घोषित होनी बाकी हैं.