नई दिल्ली : अगर आप भी भारतीय रेलवे में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं आपके लिए एक और सुनहरा मौका आने वाला है. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से जल्द ही विभिन्न पदों के लिए सीधी भर्ती शुरू की जाएगी. ये सभी भर्तियां तय समय सीमा में पूरी की जाएंगी. रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी संबंधित जोन को पहले ही पत्र लिखकर खाली पदों के बारे में सूचना देने के लिए कह दिया गया है. ईस्ट सेंट्रल रेलवे 3000 खाली पदों के बारे में जानकारी दी है. इसके अलावा 6 हजार पदों के नियुक्तियों का प्रोसेस भी चल रहा है.

दो भागों में रिक्त पदों की गणना की जा रही
प्रत्येक रेलवे जोन रिक्त पदों की दो भागों में गिनती कर रहा है. पहले चरण में उन पदों की गणना की जा रही है जो अलग-अलग विभागों में 1 जनवरी 2019 तक रिक्त पद हैं. वहीं दूसरे चरण में उन पदों की गिनती की जा रही है जो पद आने वाले दो सालों में (31 मार्च 2021) खाली होंगे. बोर्ड ने रेलवे से इन पदों के लिए कुल रिक्तियों का आंकड़ा तैयार करने के लिए कहा है. खाली पदों को चिन्हित करने के अलावा रेलवे ने ऐसे पदों के बारे में भी जानकारी जुटाने के लिए कहा जिनके ऊपर काम का बोझ ज्यादा हो रहा है.

फरवरी में ही नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद
इस तरह रेलवे के सभी जोन को 14 फरवरी 2019 तक खाली पदों का विवरण भेजना है. इसके बाद रिक्रूटमेंट प्रोसेस शुरू किया जाएगा. इन पदों पर नॉन-टेक्निकल ग्रेजुएट, नॉन टेक्निकल अंडर ग्रेजुएट और लेवल 1 कैटेगरी के पद भरे जाएंगे. ऐसी भी उम्मीद है कि इन पदों के लिए रेलवे की तरफ से इसी महीने यानी फरवरी में ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.

रेलवे की वेबसाइट के अनुसार देशभर में कुल 16 जोन हैं, इनमें 73 डिवीजन है. सभी रेलवे जोन में एक साथ रिक्तियां घोषित की जाएंगी. सभी जोन में एक लाख से भी ज्यादा रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाने की उम्मीद है. ऐसे में अगर आप रेलवे की तरफ से चल रहे मौजूद रिक्रूटमेंट ड्राइव में उत्तीर्ण नहीं हो पाए हैं तो आप इस मौके को कैश कर सकते हैं.