वेलेंटाइन वीक में 12 फरवरी को हग डे मनाया जाता है। गले लगने या लगाना जादू की तरह शरीर पर काम करता है। कहते है किसी दुखी इंसान को अगर जादू की जप्पी दी जाए तो उसका दर्द हलका हो जाता है।

इतना ही नहीं गले मिलने से शरीर में कई हार्मोन्स एक्टिवेट हो जाते हैं। इन हार्मोन्स के बढ़ने के कारण ही मूड से लेकर हेल्थ की कई अन्य दिक्कते भी सही होने लगती हैं। गले लगाने से ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

वहीं हग डे की बात करें तो ये दिन सिर्फ लवर्स के लिए नहीं होता है, बल्कि ये दिन किसी के साथ भी सेलिब्रेट किया जा सकता है। तो इस हग डे अपने पार्टनर के साथ अपने पैरेंट्स, भाई, बहन, दोस्तों को भी एक प्यार भरा हग जरूर करें, क्योंकि किसी को गले लगाने से एक खूबसूरत एहसास तो होता ही है। साथ ही सेहत को भी कई फायदे होते हैं।

1. दिल के लिए फायदेमंद- एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि हग करने से शरीर में लव हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ जाता है। इससे दिल सेहतमंद रहता है।

2. ब्लड प्रेशर कम होता है- वैज्ञानिकों के मुताबिक, हग करने से ब्लड प्रेशर भी कम होता है. ऐसा शरीर में ऑक्सीटोसिन हार्मोन निकलने की वजह से होता है। 59 लोगों पर हुई एक स्टडी में बताया गया है कि जो लोग अक्सर अपने पार्टनर को हग करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

3. तनाव कम होता है- कई स्टडी में बताया गया है कि किसी स्पेशल व्यक्ति को हग करने से स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर कम होता है.हग करने से तनाव तो कम होता ही है साथ ही व्यक्ति की याद्दाश्त भी तेज होती है।

4. मूड फ्रेश होता है- शोधकर्ताओं का मानना है कि हग करने से व्यक्ति का मूड भी फ्रेश रहता है. दरअसल, जब आप किसी को हग करते हैं तो आपके दिमाग में सेरोटोनिन हार्मोन अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होता है, जो आपका मूड फ्रेश रखने में मदद करता है। हग करने से व्यक्ति के काम करने की क्षमता भी बढ़ती है।

5. बीमरियों का खतरा कम होता है- करीब 400 से अधिक लोगों पर हुई स्टडी में शोधकर्ताओं ने पाया कि हग करने से व्यक्ति के बीमार होने की संभावना कम होती है। जिन लोगों को पार्टनर का सपोर्ट मिलता है वो कम बीमार पड़ते हैं।