क्‍या आप चेहरे के दाग-धब्‍बे और झाइयों से परेशान हैं? तो घबराने की जरूरत नहीं। त्‍वचा पर दाग-धब्‍बे की समस्‍या आजकल बहुत आम हो गई है। आमतौर पर, महिलाएं झाइयों को दूर करने के लिए कई तरह की ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती है। लेकिन इससे बाद में आपकी स्किन को नुकसान होने लगता है। क्‍या आप भी इससे छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग तरह के टिप्‍स और ट्रिक्‍स आजमाकर थक चुकी हैं। तो परेशान ना हो क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ घरेलू टिप्‍स लेकर आए हैं। जिससे इस्‍तेमाल से आप हानिकारक ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को छोड़कर नेचुरल तरीके से चेहरे के दाग-धब्‍बे और झाइयों को दूर भगा सकती है। सबसे अच्‍छी बात इन अद्भुत घरेलू टिप्‍स का रेगुलर इस्‍तेमाल करना बहुत ही आसान हैं, और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स भी नहीं है।

लेकिन सबसे पहले स्किन पर दाग-धब्‍बों के कारण के बारे में जान लेते हैं। हर किसी की स्किन अच्‍छी नहीं होती है। यह जीन पर निर्भर करता है। लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में रहने, हार्मोनल परिवर्तन, पोस्ट-इन्फ्लेमेटरी हाइपरपिग्मेंटेशन और एजिंग जैसे कुछ कारण हैं, जो त्वचा के रूखेपन के कारण बनते हैं। ज्यादातर मामलों में, महिलाएं अपने असमान त्वचा टोन को कंसीलर या फाउंडेशन के साथ छिपाती हैं; लेकिन यह एक लंबे समय तक चलने वाला समाधान नहीं है। आपको नेचुरल चीजों को अपनाना चाहिए। जी हां चमकती बेदाग त्वचा पाने के लिए नेचुरल टिप्‍स हैं सबसे अच्‍छा विकल्प।

नींबू का रस
अपने डेली डाइट में नींबू को ज्‍यादा से ज्‍यादा शामिल करें, क्‍योंकि नींबू एक अच्‍छा ब्‍लीचिंग एजेंट है। अगर आप स्किन के डार्क पैच को दूर करना चाहती हैं, तो अपने चेहरे पर नींबू के रस का इस्‍तेमाल करें। यह उपाय इस्‍तेमाल करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले, बाउल में आधा नींबू निचोड़ें, फिर कॉटन बॉल डिप करें और प्रॉब्‍लम वाली स्किन लगाएं। इसे 5 से 10 मिनट तक रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।
 
हल्दी
अपने डेली रूटीन में हल्‍दी को शामिल करें क्योंकि एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्‍दी त्वचा की बीमारियों जैसे सूजन और घावों को ठीक करने में मदद करती है। आप अपनी स्किन टोन को हल्का करने के लिए घर पर बना हल्दी और संतरे का रस पेस्ट बना सकते हैं। आपको बस इतना करना है, सबसे पहले एक चुटकी हल्दी पाउडर और 2 बड़े चम्मच संतरे का रस मिलाएं। फिर इस पेस्‍ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें।

एलोवेरा
एलोवेरा के बारे में हमें आपको बताने की जरूरत नहीं हैं कि यह स्किन के लिए अमृत है। यह खुजली वाली त्‍वचा को सूदिंग प्रभाव देता है। यह नेचुरल जादुई नुस्‍खा दाग-धब्‍बों को ठीक करने में हेल्‍प करता है। अगर आप पैची स्किन से परेशान हैं? अपने घर में ही एलोवेरा का पौधा लगाकर इससे जैल निकालकर अपने चेहरे पर लगाएं। अगर आप घर में एलोवेरा नहीं लगा सकती हैं, तो आप केमिस्‍ट से शुद्ध, बेदाग एलोवेरा जैल खरीद सकती हैं।

शहद
हम सभी को शहद बहुत पसंद है। यह खाने में टेस्‍टी होने के साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां ये नेचुरल चीज त्‍वचा के दाग-धब्‍बों और झाइयों पर काबू पाने में मदद करती है। समस्‍या होने पर हल्‍का गर्म शहद चेहरे पर लगा लें और इसे 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। शहद निश्चित रूप से आपकी रूखी त्वचा की टोन पर पॉजिटीव प्रभाव डालेगा।
 
दूध भी है कमाल
दूध भी स्किन टोन को हल्‍का करने में हेल्‍प करता है। जी हां दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन टोन को हल्का करने में मदद करता है। अगर आप चेहरे के दाग-धब्‍बे और झाइयों से परेशान हैं तो प्रभावित स्किन पर कच्चा दूध लगाएं और इसे रात भर लगा रहने दें। फिर सुबह के समय इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपको असमान या रूखी त्वचा टोन से छुटकारा पाने में मदद करेगा।