नई दिल्ली: सैमसंग का मोस्ट अवेटेड  Samsung Galaxy S10 20 फरवरी को सैन फ्रांसिस्को में लॉन्च होने जा रहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस इवेंट में कंपनी दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन भी लॉन्च कर सकती है. 2019 में टेक्नोलॉजी की दुनिया में 5G के अलावा फोल्डेबल स्मार्टफोन का टेक लवर्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसको लेकर कंपनी की तरफ से एक टीजर जारी किया गया है, जिसके आधार पर ऐसी उम्मीद जताई जा रही है. सैमसंग ने डिवाइस के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी उल्लेख नहीं किया है, लेकिन यह मानकर चला जा रहा है कि सैमसंग उस दिन गैलेक्सी S10 के साथ "गैलेक्सी F" या "गैलेक्सी फ्लेक्स" लॉन्च करेगी.

कंपनी ने पिछले साल की थी घोषणा
कोरियाई कंपनी ने पिछले साल नवंबर में आयोजित सैमसंग के डेवलपर्स सम्मेलन में एक फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की थी. पिछले साल के इवेंट में कोह के हवाले से कहा गया था कि कंपनी का लक्ष्य कम से कम एक लाख फोल्डेबल गैलेक्सी स्मार्टफोन मुहैया कराना है और कंपनी "बाजार के समर्थन के आधार पर अपने फोल्डेबल डिवाइसेज का प्रोडक्शन वॉल्यूम बढ़ा सकती है.

बैटरी
लीक्स के मुताबिक इस स्मार्टफोन में 4400mAh की बैटरी दी गई है. कहा जा रहा है कि फोल्डेबल स्मार्टफोन में  2200mAh की दो बैटरी लगी होगी. इससे पहले कहा गया था कि इसमें 6200mAh की  बैटरी दी जा सकती है.

डिस्प्ले
लीक्स के मुताबिक, इसमें दो स्क्रीन आएंगे. प्राइमरी डिस्प्ले 7.3 इंच और सेकेंड्री डिस्प्ले 4.58 इंच होगा. पिछले साल जब इस फोन को डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में पेश किया गया था उस समय कंपनी की तरफ से कहा गया था कि प्राइमरी स्क्रीन पर यूजर्स एक साथ तीन ऐप को इस्तेमाल कर पाएंगे. इस फीचर को कंपनी की तरफ से मल्टी एक्टिव विंडो नाम दिया गया है.

10 जीबी हो सकता RAM
सैमसंग और अन्य स्मार्टफोन निर्माता स्मार्टफोन की धीमी मांग को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि दुनिया भर के उपयोगकर्ता अपने उपकरणों को अपग्रेड करने के लिए अधिक समय तक इंतजार करते हैं. फोल्डेबल स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन्स पर कोई बात नहीं कही गई है, हालांकि इसमें टॉप-ऑफ-द-लाइन स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर, 10 जीबी रैम हो सकते हैं.

सैमसंग के चार मॉडल लॉन्च किए जा सकते हैं
अनुमान है कि इसमें 5G एंटीना भी हो सकता है. लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, सैमसंग चार गैलेक्सी S10 वेरिएंट- "रेगुलर" S10, S10 प्लस, S10e (या S10 लाइट) और S10 स्पेशल एडिशन भी लॉन्च कर सकता है. विशेष संस्करण सैमसंग फिलीपींस के प्री-ऑर्डर पेज पर देखा गया था. प्री-ऑर्डर पेज का कहना है कि गैलेक्सी एस 10 को 15 मार्च को फिलीपींस में उपलब्ध कराया जाएगा.

इसकी कीमत 20 लाख वॉन (1,770 डॉलर) तक हो सकती है. इस फोन की इतनी ऊंची कीमत होने के कारण इसकी सीमित बिक्री का ही अनुमान लगाया गया है.