नई Honda CR-V को लेटेस्ट यूरो NCAP क्रैश टेस्ट में परफेक्ट फाइव-स्टार रेटिंग मिले हैं. Honda CR-V भारत में पिछले साल लॉन्च हुई थी. इस कार का नाम होंडा रेंज लाइनअप की उन कारों में शामिल हो गया है, जिन्हें यूरो NCAP टेस्ट में मैक्जिमम फाइव स्टार रेटिंग मिले हैं. इस लिस्ट में Jazz, HR-V और Civic का भी नाम शामिल है.

आपको बता दें ग्लोबिंग NCAP ने फाइव स्टार सेफ्टी रेटिंग सिस्टम बनाया है ताकि ग्राहक व्हीकल्स को कंपेयर कर सकें और अपने लिए सबसे सुरक्षित विकल्प चुन सकें. ये रेटिंग व्हीकल टेस्टिंग की एक सीरीज के बाद निर्धारित किया जाता है. ये टेस्टिंग वास्तविक जिंदगी में होने वाली दुर्घटनाओं की तरह की जाती है.

होंडा CR-V को भारत में पिछले साल अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया गया था. नई CR-V कंपनी के एडवांस्ड कॉम्पैटिबिलिटी इंजीनियरिंग बॉडी स्ट्रक्चर का उपयोग करता है. नीचे उन सेफ्टी फीचर्स की लिस्ट हम दे रहे हैं इंडिया स्पेक वाले CR-V में मिलते हैं.

फ्रंट पैसेंजर और ड्राइवर के लिए डुअल i-SRS एयरबैग्स

फ्रंट साइड एयरबैग्स

कर्टन एयरबैग्स

व्हीकल स्टेबिलिटी असिस्ट

एजाइल हैंडलिंग असिस्ट

हिल स्टार्ट असिस्ट

EBD के साथ ABS

ब्रेक असिस्ट

ऑटो ब्रेक होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक

ड्राइवर अटेंशन मॉनिटर

लेनवॉच कैमरा

डायनैमिक गाइडलाइन्स के साथ मल्टी-व्यू रिवर्स कैमरा

रियर पार्किंग सेंसर

इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल

वॉक अवे ऑटो लॉक

प्रीटेंशनर ELR सीटबेल्ट्स के साथ फ्रंट थ्री-पॉइंट लोड लिमिटर्स

ड्राइवर और को-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर

ISO-FIX चाइल्ड सीट एंकोरेज

चाइल्ड सेफ्टी लॉक

इम्मोबिलाइजर और सिक्योरिटी अलार्म
Honda CR-V के लिए यूरो NCAP की टेस्ट रिपोर्ट में बताया गया कि फ्रंटल ऑफसेट टेस्ट में CR-V का पैसेंजर कम्पार्टमेंट स्टेबल बना रहा. डमी रीडिंग में ड्राइवर और पैसेंजर्स के घुटनों और जांघ की हड्डियों के लिए भी बेहतर प्रोटेक्शन की बात सामने आई. इसी तरह फुल-विड्थ रिजिड बैरियर टेस्ट में क्रिटिकल बॉडी एरियाज में ड्राइवर और रियर पैसेंजर्स के लिए पर्याप्त प्रोटेक्शन नजर आई.

साइड बैरियर टेस्ट में क्रिटिकल बॉडी एरियाज की प्रोटेक्शन अच्छी रही और CR-V को मैक्जिमम पॉइंट्स मिले. इसी तरह लगभग सारे टेस्ट में इस कार को बेहतरीन रेटिंग मिली. पिछले साल अक्टूबर में इस कार को दो इंजन ऑप्शन्स के साथ उतारा गया था. पहला- 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 154 bhp का पावर और 192 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है और दूसरा 1.6-लीटर iDTEC डीजल इंजन है जो 120 bhp का पावर और 300 Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है. पेट्रोल वर्जन केवल 2WD के साथ आता है तो वहीं डीजल इंजन 2WD (टू-व्हील ड्राइव) और AWD (ऑल व्हील ड्राइव) दोनों ही के साथ आता है.