लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल के बेटे सुजय आज बीजेपी में शामिल हो गए. कांग्रेस के लिए यह किसी बड़े झटके से कम नहीं है. सुजय विखे पाटिल ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस और प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष रावसाहेब दानवे की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता ली. सुजय को बीजेपी अहमदनगर से टिकट दे सकती है.

पिछले दिनों राधाकृष्ण विखे पाटिल ने शरद पवार की अध्यक्षता वाली एनसीपी ने अनुरोध किया था कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में अहमदनगर सीट पर अपनी दावेदारी छोड़ दे. अहमदनगर सीट पर बीजेपी के दिलीप गांधी सांसद हैं. सुजय ने पिछले दिनों बीजेपी के नेता गिरिश महाजन से मुलाकात की थी. जिसके बाद से बीजेपी में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही है.

सुजय ने बीजेपी में शामिल होने के बाद कहा, ''मैंने पिता के खिलाफ जाकर बीजेपी में शामिल होने का फैसला लिया है. मुझे नहीं पता है कि मेरे पिता इस फैसला का कितना समर्थन करेंगे, लेकिन मैं परिवार का नाम ऊंचा करने के लिए बीजेपी के नेतृत्व में कोशिश करूंगा. मुख्यमंत्री और बीजेपी के विधायक काफी मददगार हैं और उन्होंने फऐसला लेने में मदद की.''

महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी साथ चुनाव लड़ रही है. हालांकि सीटों का बंटवारा अभी तक नहीं हुआ है. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 23, शिवसेना 18, कांग्रेस चार और एनसीपी दो सीट जीतने में कामयाब रही थी.

महाराष्ट्र में चार चरणों में वोट डाले जाएंगे
पहला चरण, 11 अप्रैल- वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गडचिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम.
दूसरा चरण, 18 अप्रैल- बुलढाणा, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड़, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर.
तीसरा चरण, 23 अप्रैल- जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगड, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माढा, सांगली, सात, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणंगले.
चौथा चरण, 29 अप्रैल- नंदुरबार, धुले, दिंडोरी, नाशिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी.