भारतीय रसोई में सौंफ का इस्तेमाल खाने में स्वाद बनाने के लिए किया जाता है। वहीं कुछ लोग खाने के बाद सौंफ खाना पसंद करते हैं, ताकि भोजन डाइजेस्ट हो जाए। मगर क्या आप जानते हैं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर सौंफ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। वहीं अगर सौंफ का पानी पीया जाए तो यह सेहत के लिए और भी गुणकारी साबित होता हैं। इससे ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। चलिए आपको बताते हैं सौंफ के पानी के कुछ फायदे और बनाने का तरीका।

सौंफ के गुण
100 ग्राम सौंफ में 31 कैलोरी, 2% सोडियम, 11% पोटेशियम, 2% कार्बोहाइड्रेट, 12% डाइटरी फाइबर, 2% प्रोटीन, 2% विटामिन ए, 20% विटामिन सी, 4% कैल्शियम, 3% आयरन, 1% विटामिन बी-6 और 4% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लामेट्री जैसे गुण भी होते हैं, जो हेल्थ और ब्यूटी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करते हैं।

सौंफ पानी तैयार करने का तरीका
सौंफ का पानी तैयार करने के लिए पहले एक गिलास पानी लेकर उसमें सौंफ डालकर रातभर के लिए ऐसे ही रखा रहने दें। फिर सुबह उठकर इस पानी से सौंफ को छानकर अलग कर लें और फिर इस पानी का सेवन करें।

कैसे घटाता है वजन?
भूख को कम करता है
सौंफ के पानी में डाइटरी फाइबर होता है, जो भूख को कंट्रोल करता है। साथ ही इसमें एंटीस्पाज्मोडिक नामक तत्व पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

बॉडी को करे डिटॉक्स
सौंफ के पानी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर के विषैले टॉक्सिंस बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे फैट भी कम होता है, जिससे वजन कम होता है।

मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करता है
सौंफ का पानी मेटाबॉलिक रेट को बूस्ट करता है, जिससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। साथ ही यह कैलोरी और फैट को एनर्जी में बदल देता है, जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है।
 
सौंफ का पानी पीने के अन्य फायदे
अच्छी नींद
स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी होता है। जब आप सौंफ के पानी का सेवन करते हैं तो मेलाटोनिन का लेवल बढ़ता है, जिससे पर्याप्त नींद लेने में मदद मिलती है।

कब्ज से राहत
पेट संबंधी कोई न कोई प्रॉबल्म होना आम है। ऐसे में दवाइयों का सेवन करने के बजाए सौंफ का पानी पीकर देंखे, इससे पेट दर्द, कब्ज, पाचन संबंधी अन्य कई प्रॉबल्म दूर हो जाती हैं।

कैंसर से बचाव
सौंफ के पानी में ऐसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने की क्षमता देते हैं। यह ब्रैस्ट, लंग्स या अन्य तरह के कैंसर से बचाव करता है।

ब्लड प्रैशर को करे कंट्रोल
सौंफ का पानी ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में करने में भी मदद करता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा भी भरपूर होती है, जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

पीरियड्स दर्द से छुटकारा
पीरियड्स के दौरान पेट में दर्द और हॉर्मोन्स इनबैलेंस होने की दिक्कत रहती है लेकिन सौंफ का पानी पीने से आपको पीरियड्स के दौरान वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है।

खून की कमी
सौंफ के पानी में आयरन की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसे रोज पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ जाता है और शरीर में एनीमिया की कमी पूरी हो जाती है।