ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज की निर्णायक 'जंग' के लिए फिरोज शाह कोटला मैदान तैयार है. लेकिन मौसम पूर्वानुमान कोटला के पक्ष में नहीं है. दिल्ली में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने यहां हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है. इस मैदान पर दोपहर डेढ़ बजे से मुकाबला होना है.

फिलहाल टीम इंडिया और मेहमान टीम मौजूदा सीरीज में 2-2 से बराबरी पर हैं. भारत ने पांच मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मैच जीते थे, जबकि कंगारुओं ने इसके बाद लगातार दो मैच जीतकर टीम इंडिया पर दबाव बनाया है.

यह मैच जीतकर भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरी वनडे सीरीज पर कब्जा जमाने का मौका है. इससे पहले टीम इंडिया ने 2017/18 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौर पर 4-1 (5) से सीरीज जीती थी और उसके बाद 2018/19 में भारत ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया से उसके घर में 2-1 (3) से सीरीज जीती. अब यह समय ही बताएगा कि विराट ब्रिगेड कंगारुओं के खिलाफ सीरीज जीत की हैट्रिक लगा पाएगी या नहीं.

ऑस्ट्रेलियाई टीम जब भारत आई थी, तब किसी ने नहीं सोचा था कि वह मेजबान टीम को टक्कर दे पाएगी. कंगारू टीम ने भारतीय जमीन पर कदम रखने के बाद सभी धारणाओं को खारिज किया. पहले तो उसने टी-20 सीरीज 2-0 से जीती और उसके बाद वनडे सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद सीरीज को 2-2 से बराबरी पर ला खड़ा किया.

सीरीज के पहले दो मैचों में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम कम नहीं थी. उसने मेजबानों को बराबरी की टक्कर दी, लेकिन अंतिम पलों में जीत उसके हाथ से निकल गई. लेकिन आखिरी के दो मैचों में उसने ऐसा नहीं होने दिया. रांची में खेले गए तीसरे वनडे में उसने विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसे बचाने में उसके गेंदबाज सफल रहे.

मोहाली में खेले गए चौथे वनडे में एश्टन टर्नर की तूफानी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत द्वारा रखे गए विशाल लक्ष्य को भी हासिल कर सीरीज में बराबर कर ली. टर्नर ने भारत के खिलाफ इसी सीरीज में हैदराबाद में वनडे में पदार्पण किया था. घरेलू क्रिकेट में फिनिशर के तौर पर मशहूर टर्नर ने भारतीय टीम के लिए नई चिंता खड़ी कर दी है.