कुछ लोग इंटरनेट केवल मोबाइल पर यूज करते हैं तो कुछ लोग मोबाइल के साथ-साथ घरों पर ब्रॉडबैंड और फाइबर कनेक्शन के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग आमतौर पर बाहर घूमते-फिरते रहते हैं या ट्रैवल के दौरान काम करते हैं. ऐसे में बहुत सारे डिवाइसेज में ठीक-ठाक इंटरनेट स्पीड इंटरनेट की जरूरत को पूरा करने के लिए 4G हॉटस्पॉट की जरूरत पड़ती है.

भारत में किफायती 4G हॉटस्पॉट की शुरुआत रिलायंस जियो ने की थी. जियो ने भारतीय बाजार में अपने JioFi को उतारा था. इसके बाद दूसरी कंपनियों ने भी जियो वाला रास्ता अपनाया और अपने हॉटस्पॉट की कीमतें घटा दीं. एयरटेल के पास भी पोर्टफोलियो में एयरटेल 4G हॉटस्पॉट है. एयरटेल ने जियो से मुकाबले के लिए अपने 4G हॉटस्पॉट की कीमत घटाई थी. अब 4G हॉटस्पॉट को और भी बेहतर मंथली प्लान्स के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है.

एयरटेल 4G हॉटस्पॉट के साथ खास तौर पर दो ही मंथली रेंटल प्लान्स उपलब्ध होते हैं. पहला प्लान 399 रुपये का है, जिसमें एक महीने के लिए 50GB डेटा मिलता है. इसके बाद भी ग्राहकों को अनलिमिटेड डेटा पैकेज में मिलता है, लेकिन इसकी स्पीड 80kbps हो जाती है. एयरटेल के पास दूसरा प्लान 599 रुपये का है, जिसमें एक महीने के लिए 100GB डेटा यूजर्स को दिया जाता है. इस प्लान में भी लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड 80kbps हो जाएगी.

इसके अलावा एयरटेल की ओर से 4G हॉटस्पॉट यूजर्स को 6 महीने का एडवांस रेंटल प्लान्स भी ऑफर करता है. एयरटेल का जो पहला 399 रुपये वाला प्लान है, अगर इसे 6 महीने के लिए एडवांस में खरीदा जाए जो इसकी कीमत 2,400 रुपये होगी. हालांकि इसमें ग्राहकों के 999 रुपये बचेंगे क्योंकि उन्हें डिवाइस के लिए पैसे नहीं देने होंगे. इसी तरह अगर 100GB प्रति महीने वाला प्लान अगर ग्राहक लेगें तो उन्हें 6 महीने के एडवांस रेंटल प्लान के लिए 3,600 रुपये देना होगा.